Begin typing your search above and press return to search.

Mexico Ram Temple: मेक्सिको में खुला पहला राम मंदिर, विदेशी पुजारी ने किया 'प्राण प्रतिष्ठा'

Mexico Ram Temple: मेक्सिको में खुला पहला राम मंदिर, विदेशी पुजारी ने किया प्राण प्रतिष्ठा
X
By Sandeep Kumar

न्यूयॉर्क। अयोध्या में सोमवार को भव्य मंदिर उद्घाटन समारोह के बीच, मेक्सिको के क्वेरेटारो शहर में पहला राम मंदिर खुला है, जिसकी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह एक अमेरिकी पुजारी ने किया।

भारतीय दूतावास ने एक्स पर साझा किए गए एक पोस्ट में कहा कि मूर्तियां भारत से खरीदी गई थीं और 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में भारतीय और मैक्सिकन समुदाय के लोगों ने भाग लिया था।

दूतावास ने कहा, "अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की पूर्व संध्या पर, मेक्सिको के क्वेरेटारो शहर को पहला भगवान राम मंदिर मिला।" उन्होंने कहा कि शहर में पहला भगवान हनुमान मंदिर भी है।

"भारतीय प्रवासियों द्वारा गाए गए भजन और गीत पूरे हॉल में गूंज रहे थे, जिससे माहौल दिव्य ऊर्जा से भर गया।" भारतीय दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, मेक्सिको में भारतीय समुदाय छोटा है, उनकी संख्या लगभग 8,000 है, जिनमें से लगभग एक तिहाई मेक्सिको सिटी में हैं, और बाकी ग्वाडलजारा, मोंटेरे, क्यूर्नावाका, क्वेरेटारो, कैनकन आदि में फैले हुए हैं।

भारतीय दूतावास के अनुसार, 2016 में, एक 'इंडियन एसोसिएशन ऑफ मैक्सिको (आईएएम)' को स्थानीय स्तर पर पंजीकृत किया गया था, जिसे समुदाय की अच्छी सदस्यता और समर्थन प्राप्त है।

भारत ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजनेताओं, मशहूर हस्तियों, उद्योगपतियों, संतों और विभिन्न देशों के लगभग 100 प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में अयोध्या में राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को चिह्नित किया।

प्रधानमंत्री मोदी, जिन्होंने अनुष्ठानों के समापन के बाद अपना 11 दिन का उपवास तोड़ा, ने अयोध्या में हजारों लोगों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्षों के संघर्ष के बाद, "राम लला यहां हैं।"

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा के समारोह से पहले, रामलला की मूर्ति को विभिन्न तीर्थ स्थलों के पवित्र जल के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर "औषधियुक्त" जल से भरे 114 घड़ों का उपयोग करके स्नान कराया गया।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story