Begin typing your search above and press return to search.

Lebanon Blast: लेबनान में पेजर्स और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट में अब तक 32 की लोगों की मौत, हजारों लोग घायल, जानिए पूरा मामला

Lebanon Blast: लेबनान में सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के सदस्यों के बीच गंभीर हादसा हुआ है, जहां पेजर के बाद रेडियो, वॉकी-टॉकी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में धमाके हुए।

Lebanon Blast: लेबनान में पेजर्स और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट में अब तक 32 की लोगों की मौत, हजारों लोग घायल, जानिए पूरा मामला
X
By Ragib Asim

Lebanon Blast: लेबनान में सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के सदस्यों के बीच गंभीर हादसा हुआ है, जहां पेजर के बाद रेडियो, वॉकी-टॉकी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में धमाके हुए। इन विस्फोटों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई है, जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं। यह धमाके बेरूत और दक्षिणी हिस्सों के कई इलाकों में हुए हैं, जिनमें सोलर सिस्टम और लैपटॉप में भी विस्फोट शामिल हैं।

अल जजीरा के अनुसार, जिन वॉकी-टॉकी में धमाका हुआ, वह जापान की कंपनी ICOM का IC-V82 मॉडल था। कंपनी ने 2014 में इसका उत्पादन बंद कर दिया था। हिजबुल्लाह ने ये उपकरण 5 महीने पहले खरीदे थे। विशेषज्ञों का मानना है कि शिपिंग चैन में घुसपैठ कर उपकरणों में विस्फोटक पदार्थ डाले गए होंगे।

पेजर धमाके से पहले की घटनाएं

एक दिन पहले, हिजबुल्लाह सदस्यों के पेजर में भी विस्फोट हुआ था, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी। इन धमाकों में 2 बच्चे भी मारे गए थे और 3,000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। हालांकि इजरायल ने इन धमाकों पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन हिजबुल्लाह और लेबनानी सरकार का मानना है कि इसके पीछे इजरायल की जासूसी एजेंसी मोसाद का हाथ हो सकता है। इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने भी संकेत दिया था कि इजरायल एक नए युद्ध चरण की तैयारी कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में होगी बैठक

अरब देशों के अनुरोध पर पेजर विस्फोटों के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई गई है। इसमें इस हमले को लेकर चर्चा की जाएगी, जिसमें ईरान के दो राजदूत भी घायल हुए हैं। 7 अक्टूबर, 2023 से इजरायल और हमास के बीच शुरू हुए संघर्ष के बाद से लेबनान की सीमा पर भी तनाव बढ़ा है। हिजबुल्लाह का दावा है कि वह फिलिस्तीनियों का समर्थन कर रहा है, जिससे मध्य पूर्व में व्यापक युद्ध की आशंका और बढ़ गई है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story