Begin typing your search above and press return to search.

ISRO Aditya-L1: ISRO ने रचा चंद्रयान-3 के बाद एक और इतिहास, भारत की सौर वेधशाला आदित्य-एल1 हेलो कक्षा एल1 पर पहुंची....

ISRO Aditya-L1: ISRO ने रचा चंद्रयान-3 के बाद एक और इतिहास, भारत की सौर वेधशाला आदित्य-एल1 हेलो कक्षा एल1 पर पहुंची....
X
By Gopal Rao

ISRO Aditya-L1: चेन्नई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि भारत की पहली सौर वेधशाला आदित्य-एल1 सफलतापूर्वक अपने गंतव्य तक पहुंच गई है। पीएम मोदी ने 'एक्स' पर कहा, "भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की है। भारत की पहली सौर वेधशाला आदित्य-एल1 अपनी मंजिल तक पहुंच गई है। यह सबसे जटिल और पेचीदा अंतरिक्ष अभियानों को साकार करने में हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का एक प्रमाण है। मैं इस असाधारण उपलब्धि की सराहना करने में राष्ट्र के साथ शामिल हूं। हम मानवता के लाभ के लिए विज्ञान की नई सीमाओं को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।"

आदित्य-एल1 को 2 सितंबर, 2023 को भारतीय रॉकेट ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान - एक्सएल (पीएसएलवी-एक्सएल) संस्करण द्वारा निम्न पृथ्वी कक्षा (एलईओ) में परिक्रमा की गई थी, जो शनिवार शाम को अपनी हेलो कक्षा सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल1) पर पहुंच गया। यह वह बिंदु है, जहां दो बड़े पिंडों - सूर्य और पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण खिंचाव बराबर होगा और इसलिए अंतरिक्ष यान उनमें से किसी की ओर गुरुत्वाकर्षण नहीं करेगा।

आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान विद्युत चुम्बकीय और कण और चुंबकीय क्षेत्र डिटेक्टरों का उपयोग करके प्रकाशमंडल, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी परतों (कोरोना) का निरीक्षण करने के लिए सात पेलोड ले जाता है। इसरो ने कहा, "विशेष सुविधाजनक बिंदु L1 का उपयोग करते हुए चार पेलोड सीधे सूर्य को देखते हैं और शेष तीन पेलोड लैग्रेंज बिंदु L1 पर कणों और क्षेत्रों का इन-सीटू अध्ययन करते हैं, इस प्रकार अंतरग्रहीय मध्यम में सौर गतिशीलता के प्रसार प्रभाव का महत्वपूर्ण वैज्ञानिक अध्ययन प्रदान करते हैं।“

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, उम्मीद है कि आदित्य-एल1 के सात पेलोड कोरोनल हीटिंग, कोरोनल मास इजेक्शन, प्री-फ्लेयर और फ्लेयर गतिविधियों और उनकी विशेषताओं, अंतरिक्ष मौसम की गतिशीलता, कण और क्षेत्रों के प्रसार और अन्य की समस्या को समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। इसरो ने कहा कि आदित्य-एल1 मिशन के प्रमुख विज्ञान उद्देश्य हैं: सौर ऊपरी वायुमंडलीय (क्रोमोस्फीयर और कोरोना) गतिशीलता का अध्ययन, क्रोमोस्फेरिक और कोरोनल हीटिंग का अध्ययन, आंशिक रूप से आयनित प्लाज्मा की भौतिकी और कोरोनल मास इजेक्शन और फ्लेयर्स की शुरुआत।

यह सूर्य से कण गतिशीलता के अध्ययन के लिए डेटा प्रदान करने वाले इन-सीटू कण और प्लाज्मा वातावरण का भी निरीक्षण करेगा। अन्य उद्देश्य हैं सौर कोरोना और उसके ताप तंत्र की भौतिकी, कोरोनल और कोरोनल लूप प्लाज्मा का निदान: तापमान, वेग और घनत्व, विकास, गतिशीलता और कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) की उत्पत्ति, होने वाली प्रक्रियाओं के अनुक्रम की पहचान करना। एकाधिक परतें (क्रोमोस्फीयर, आधार और विस्तारित कोरोना) जो अंततः सौर विस्फोट की घटनाओं, चुंबकीय क्षेत्र टोपोलॉजी और सौर कोरोना में चुंबकीय क्षेत्र माप और अंतरिक्ष मौसम के लिए चालकों (सौर हवा की उत्पत्ति, संरचना और गतिशीलता) की ओर ले जाती हैं।

इसरो के अनुसार, 4.5 अरब वर्ष पुराना सूर्य हाइड्रोजन और हीलियम गैसों का एक गर्म चमकता हुआ गोला है और सौर मंडल के लिए ऊर्जा का स्रोत है। इसमें कहा गया है, "सूर्य का गुरुत्वाकर्षण सौर मंडल की सभी वस्तुओं को एक साथ बांधे रखता है। सूर्य के मध्य क्षेत्र में, जिसे 'कोर' के रूप में जाना जाता है, तापमान 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।" इस तापमान पर कोर में परमाणु संलयन नामक एक प्रक्रिया होती है जो सूर्य को शक्ति प्रदान करती है। इसरो ने कहा कि सूर्य की दृश्य सतह जिसे फोटोस्फीयर के रूप में जाना जाता है, अपेक्षाकृत ठंडी है और इसका तापमान लगभग 5,500 डिग्री सेल्सियस है। सूर्य निकटतम तारा है और इसलिए इसका अध्ययन अन्य तारों की तुलना में अधिक विस्तार से किया जा सकता है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story