Begin typing your search above and press return to search.

Israel-Palestine War: हमास ने 100 इजराइली नागरिकों और सैनिकों को बनाया बंधक

Israel-Palestine War: फिलिस्तीनी हमास आतंकवादी समूह ने दावा किया है कि उसने 100 से अधिक इजरायली नागरिकों को बंधक बना रखा है, जिनमें उच्च पदस्थ सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं।

Israel-Palestine War: हमास ने 100 इजराइली नागरिकों और सैनिकों को बनाया बंधक
X
By Npg

Israel-Palestine War: फिलिस्तीनी हमास आतंकवादी समूह ने दावा किया है कि उसने 100 से अधिक इजरायली नागरिकों को बंधक बना रखा है, जिनमें उच्च पदस्थ सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार देर रात अरबी समाचार आउटलेट अल-ग़द टीवी के साथ एक साक्षात्कार में, समूह के राजनीतिक ब्यूरो के उप प्रमुख मूसा अबू मरज़ौक ने कहा कि इजरायली बंधकों की संख्या "अभी तक नहीं गिनी गई है, लेकिन वे सौ से अधिक हैं"।

जब पूछा गया कि क्या बंधकों में इज़रायली सेना के अधिकारी भी शामिल हैं, तो मार्ज़ौक ने उत्तर दिया: "हाई-रैंकिंग अधिकारी हैं।" इज़रायली अधिकारियों ने भी कहा कि गाजा में दर्जनों इज़रायलियों को बंधक बनाकर रखा गया है, लेकिन उन्होंने सटीक संख्या की पुष्टि नहीं की। इसके अलावा रविवार की रात, फिलिस्तीनी क्षेत्रों में सक्रिय आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद ने घोषणा की कि उसने 30 इजरायलियों को बंधक बना लिया है।

एक टेलीविज़न संबोधन में, समूह के महासचिव ज़ियाद अल-नखला ने कहा: "इस्लामिक जिहाद मूवमेंट में वर्तमान में 30 से अधिक कैदी हैं, और जब तक हमारे कैदी आज़ाद नहीं हो जाते, वे अपने घर नहीं लौटेंगे।"

इस्लामिक जिहाद और हमास अलग-अलग संगठन हैं, लेकिन वे दोनों गाजा पट्टी में काम करते हैं और इज़राइल के विरोध में एकजुट हैं। इस्लामिक जिहाद ने इज़राइल से बंधकों की रिहाई के बदले में उसके कुछ लड़ाकों को रिहा करने की मांग की है।

हमास के हमले के दौरान बंधक बनाए गए लोगों की कुल संख्या अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन इज़रायली अधिकारियों ने कहा है कि दर्जनों बंदी हैं। मेक्सिको की विदेश मंत्री एलिसिया बार्सेना ने रविवार को कहा कि दो मैक्सिकन नागरिक -- एक महिला और एक पुरुष, को "संभवतः" हमास ने बंधक बना लिया है। ब्राज़ीलियाई अधिकारियों के अनुसार, कम से कम तीन ब्राज़ीलियाई नागरिक भी लापता हैं।

Next Story