Begin typing your search above and press return to search.

Israel Hamas War: गाजा में खत्म होगी जंग? हमास ने इजरायल से की युद्धविराम बढ़ाने की मांग, बाइडेन ने भी किया समर्थन

तेल अवीव, 27 नवंबर (आईएएनएस)। हमास ने कहा है कि वह इजरायल के साथ चल रहे चार दिवसीय संघर्ष विराम का विस्तार करना चाहता है, जिसमें अब तक गाजा से इजरायली बंधकों के तीन समूहों और इजरायली जेलों से फिलीस्तीनी कैदियों और बंदियों के तीन समूहों को रिहा किया गया है।

Israel Hamas War: गाजा में खत्म होगी जंग? हमास ने इजरायल से की युद्धविराम बढ़ाने की मांग, बाइडेन ने भी किया समर्थन
X
By Npg

Israel Hamas War: हमास ने कहा है कि वह इजरायल के साथ चल रहे चार दिवसीय संघर्ष विराम का विस्तार करना चाहता है, जिसमें अब तक गाजा से इजरायली बंधकों के तीन समूहों और इजरायली जेलों से फिलीस्तीनी कैदियों और बंदियों के तीन समूहों को रिहा किया गया है। 24 नवंबर को शुरू हुई लड़ाई में चार दिन का विराम सोमवार को समाप्त हो रहा है।

रविवार रात को एक आधिकारिक बयान में, जो कतर में मध्यस्थों के माध्यम से इजरायली सरकार को भेजा गया था, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने कहा कि वह मानवीय युद्धविराम समझौते में निर्धारित कारावास से रिहा किए गए लोगों की संख्या बढ़ाने के गंभीर प्रयासों के माध्यम से, चार दिन की अवधि समाप्त होने के बाद युद्धविराम का विस्तार करना चाहता है। इजरायल सरकार के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अगर हमास की कैद से और बंधकों को रिहा किया जाता है तो सरकार संघर्ष विराम को और बढ़ाने पर विचार करेगी।

युद्धविराम की शुरुआत के बाद से हमास द्वारा 67 बंधकों को रिहा किया गया है। देश की जेल सेवा के अनुसार, बदले में, इजरायल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया है। वीकेंड में, कतर, जिसने समझौते में मध्यस्थता में केंद्रीय भूमिका निभाई, ने कहा कि वह भी संघर्ष विराम को बढ़ाने की उम्मीद कर रहा है, जिसमें प्रत्येक 10 बंधकों के लिए एक अतिरिक्त दिन के विस्तार का प्रावधान शामिल है जिसे हमास मुक्त करने के लिए तैयार है।

कतर में हो रही बातचीत से परिचित एक वरिष्ठ फिलिस्तीनी अधिकारी ने मीडिया को बताया कि हमास ने मध्यस्थों को सूचित किया है कि वह विराम को दो से चार दिनों तक बढ़ाने के लिए तैयार है, और विस्तार से 20 से 40 अतिरिक्त इजरायली कैदियों की रिहाई हो सकती है। वर्तमान विराम की शर्तों के तहत, 150 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में चार दिनों में कुल 50 इजरायली बंधकों को मुक्त किया जाएगा।

25 नवंबर को, रिहाई का दूसरा बैच कई घंटों की देरी के बाद लागू किया गया था, क्योंकि हमास ने इजरायल पर गाजा के उत्तर में राहत ट्रकों के प्रवेश के संबंध में संघर्ष विराम के तहत सहमति का पालन करने में विफल रहने का आरोप लगाया था।

लेकिन संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा कि राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी में ट्रकों का नियमित प्रवाह होता है और युद्धविराम अवधि के दौरान अधिक ट्रकों के गाजा पहुंचने की संभावना है।

Next Story