Begin typing your search above and press return to search.

Israel-Hamas war: भारत ने फिलिस्तीन में इसरायली बस्तियों की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पक्ष में किया मतदान

नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में "पूर्वी येरुशलम सहित अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र और कब्जे वाले सीरियाई गोलान" में सेट्लमेंट्स गतिविधियों की निंदा करने वाले प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है।

Israel-Hamas war: भारत ने फिलिस्तीन में इसरायली बस्तियों की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पक्ष में किया मतदान
X
By Npg

Israel-Hamas war : भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में "पूर्वी येरुशलम सहित अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र और कब्जे वाले सीरियाई गोलान" में सेट्लमेंट्स गतिविधियों की निंदा करने वाले प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है। गुरुवार को इसके मसौदे को मंजूरी मिलने के दो दिन बाद शनिवार को यह प्रस्ताव पारित किया गया।

प्रस्ताव को भारी बहुमत से पारित किया गया, जिसमें 145 देशों ने इसका समर्थन किया, जबकि सात - कनाडा, हंगरी, इज़राइल, मार्शल द्वीप, माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य, नाउरू और अमेरिका - ने इसके खिलाफ मतदान किया, और 18 मतदान से अनुपस्थित रहे।

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद साकेत गोखले ने कहा कि उन्हें "बहुत खुशी है कि भारत ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया" और संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पर मतदान की एक तस्वीर साझा की।


उन्होंने एक्स पर लिखा, "कब्जे वाले फिलिस्तीन में इजरायली बस्तियों को अवैध घोषित करने के लिए कल संयुक्त राष्ट्र में एक प्रस्ताव पेश किया गया था। बहुत खुशी है कि भारत गणराज्य ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। फिलिस्तीन पर इजरायल का कब्जा अवैध है। इजरायल का रंगभेद अब खत्म होना चाहिए।"

पिछले महीने, भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में जॉर्डन द्वारा प्रस्तुत एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया था, जिसमें इज़राइल-हमास संघर्ष में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान किया गया था, क्योंकि इसमें हमास का कोई उल्लेख नहीं था।

Next Story