Begin typing your search above and press return to search.

Israel Hamas War: जंग के बीच हमास ने दो और बुजुर्ग महिला कैदियों को किया रिहा, मानवीय पहलुओं का दिया हवाला

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच इजरायली बलों ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए हैं। इसी बीच सोमवार शाम को गाजा के आतंकी सगंठन हमास ने बंधक बनाए 2 और लोगों को रिहा कर दिया।

Israel Hamas War: जंग के बीच हमास ने दो और बुजुर्ग महिला कैदियों को किया रिहा, मानवीय पहलुओं का दिया हवाला
X
By S Mahmood

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच इजरायली बलों ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए हैं। इसी बीच सोमवार शाम को गाजा के आतंकी सगंठन हमास ने बंधक बनाए 2 और लोगों को रिहा कर दिया। दोनों बंधक इजरायली बुजुर्ग महिलाएं हैं और हमास ने उनकी रिहाई के पीछे मानवीय कारण बताते हुए कहा कि महिलाओं के खराब स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर उन्हें छोड़ा गया है। इजरायल की ओर से अभी रिहाई की कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, रेड क्रॉस अंतरराष्ट्रीय समिति (ICRC) ने बंधकों की रिहाई में मदद की। हमास द्वारा रिहा किए गए इजरायली बंधकों की पहचान 79 वर्षीय नुरिट कूपर (79) और 85 वर्षीय योचेवेद लिफशिट्ज़ (85) के रूप में हुई है। हमास ने इन दोनों बुजुर्ग महिलाओं और उनके पतियों को गाजा सीमा के पास उनके घरों से बंधक बना लिया था। उनके पति अभी भी हमास के कब्जे में हैं।

बताया जा रहा है कि रिहाई के बाद देर रात दोनों बंधकों को गाजा पट्टी से मिस्र की राफा क्रॉसिंग पर लाया गया। इससे पहले हमास अमेरिकी महिला जूडिथ और उसकी बेटी नताली रानान को रिहा कर चुका है। ICRC ने कहा, "एक मध्यस्थ के रूप में हम भविष्य में बंधकों की रिहाई को सुविधाजनक बनाने के लिए तैयार हैं। मिस्र के प्रयासों से गाजा पट्टी से दोनों बंधक महिलाओं को रिहा कराने में सफलता मिली है।"

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हमास अन्य 50 बंधकों को रिहा कर सकता है। इसमें दावा किया गया है कि ICRC के प्रतिनिधि कथित तौर पर दोहरी नागरिकता वाले बंधकों को रिहाई की कोशिश में जुटे हैं। सोमवार को इजरायल कहा कि अभी कम से कम 220 नागरिक हमास की कैद में है और वह हमास के 'खात्मे' के लिए पूरी तरह तैयार है। इसी बीच अमेरिका ने कहा कि युद्धविराम सभी बंधकों की रिहाई के बिना संभव नहीं है।

समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, यूरोपीय संघ ने मानवीय आधार पर युद्धविराम के आह्वान पर विचार कर रहा है, लेकिन अमेरिका ने चेतावनी दी है कि इस युद्धविराम से हमास को फायदा होगा।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि गाजा में युद्धविराम के बारे में कोई भी चर्चा तभी हो सकती है, जब हमास 7 अक्टूबर के हमले में इजरायल से बंधक बनाए गए सभी नागरिकों को रिहा कर दे।

7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर इतिहास का सबसे भीषण हमला करते हुए सैकड़ों इजरायलियों को मार डाला। इसके बाद से इजरायली सेना की गाजा पट्टी पर जवाबी कार्रवाई जारी है। इस भीषण युद्ध में कम से कम 6,000 से अधिक नागरिकों की जान जा चुकी है, जबकि हमास के भी 1,500 से अधिक आतंकी भी मारे गए हैं। इजरायल में लगभग 1,400 नागरिकों की मौत हुई हैं, वहीं बाकी मौतें गाजा में हुई हैं।

Next Story