Begin typing your search above and press return to search.

Israel Hamas: इजरायल और हमास के बीच संघर्षविराम का आज आखिरी दिन, बंधकों की रिहाई पर कतर के मध्यस्थों के साथ चर्चा जारी

Israel Hamas: हमास द्वारा सोमवार को रिहा किए जाने वाले बंधकों को लेकर इजरायल और कतर के मध्यस्थों के बीच चर्चा चल रही है, जो दोनों युद्धरत पक्षों के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम का अंतिम दिन है।

Israel Hamas: इजरायल और हमास के बीच संघर्षविराम का आज आखिरी दिन, बंधकों की रिहाई पर कतर के मध्यस्थों के साथ चर्चा जारी
X
By Npg

Israel Hamas: हमास द्वारा सोमवार को रिहा किए जाने वाले बंधकों को लेकर इजरायल और कतर के मध्यस्थों के बीच चर्चा चल रही है, जो दोनों युद्धरत पक्षों के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम का अंतिम दिन है। मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, बंधकों और लापता व्यक्तियों के इजरायली समन्वयक गैल हिर्श ने कहा कि रविवार रात प्रधानमंत्री कार्यालय को प्राप्त बंधकों की सूची के संबंध में चर्चा चल रही थी।

रविवार रात एक बयान में, इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा: "उस सूची पर चर्चा की जा रही है, जिसका इजरायल में मूल्यांकन किया जा रहा है।" हालांकि, मध्यस्थों ने संवाददाताओं से कहा कि चौथे दौर के बंधकों को हमास की कैद से छुड़ाने में ज्यादा दिक्कतें नहीं आएंगी। सोमवार हमास और इजरायल के बीच प्रारंभिक बातचीत वाले संघर्ष विराम का चौथा और संभावित रूप से अंतिम दिन है। रविवार तक, हमास और इजरायल ने संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने की संभावना पर चर्चा की थी, लेकिन अभी तक ऐसे किसी समझौते की घोषणा नहीं की गई है।

हमास ने कहा है कि उन्होंने इजरायल के साथ चल रहे चार दिवसीय संघर्ष विराम को बढ़ाने की मांग की है, जिसमें अब तक गाजा से इजराइली बंधकों के तीन समूहों और इजरायली जेलों से फिलीस्तीनी कैदियों और बंदियों के तीन समूहों को रिहा किया गया है।

रविवार रात को एक आधिकारिक बयान में, जो कतर में मध्यस्थों के माध्यम से इजरायली सरकार को भेजा गया था, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने कहा कि वह मानवीय युद्धविराम समझौते में निर्धारित कारावास से रिहा किए गए लोगों की संख्या बढ़ाने के गंभीर प्रयासों के माध्यम से, चार दिन की अवधि समाप्त होने के बाद युद्धविराम का विस्तार करना चाहता है। गाजा में चार दिवसीय युद्धविराम, जो 24 नवंबर को शुरू हुआ, में राफा सीमा पार से गाजा में राहत सामग्री और ईंधन ले जाने वाले सहायता ट्रकों का प्रवाह बढ़ गया।

समझौते के तहत, हमास ने कुल 50 बंधकों को रिहा करने का वादा किया, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और नाबालिग थे। इसने अस्थायी संघर्ष विराम के तीसरे दिन इजरायली बंधकों के तीसरे बैच को रेड क्रॉस को सौंप दिया है, जिसमें 14 इजरायली और तीन विदेशी नागरिक शामिल हैं।

इजरायल ने बदले में लगभग 150 फ़िलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को इजरायली जेलों से मुक्त करने का वादा किया। युद्धविराम की शुरुआत के बाद से हमास द्वारा 67 बंधकों को रिहा किया गया है। बदले में, इजरायल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया है।

Next Story