Begin typing your search above and press return to search.

Israel Palestine Conflict: हमास संग युद्धविराम के बाद इजरायली सेना ने फिर से शुरू की लड़ाई, गाजा बॉर्डर की तरफ बढ़े टैंक

Israel Palestine Conflict: इजरायल और हमास के बीच बीते 7 दिनों से जारी युद्धविराम आज खत्म हो गया। इजरायल सेना ने कहा कि उसने गाजा में सैन्य कार्रवाई दोबारा शुरू कर दी है।

Israel Palestine Conflict: हमास संग युद्धविराम के बाद इजरायली सेना ने फिर से शुरू की लड़ाई, गाजा बॉर्डर की तरफ बढ़े टैंक
X
By Ragib Asim

Israel Palestine Conflict: इजरायल और हमास के बीच बीते 7 दिनों से जारी युद्धविराम आज खत्म हो गया। इजरायल सेना ने कहा कि उसने गाजा में सैन्य कार्रवाई दोबारा शुरू कर दी है। पहले खबर थी कि युद्धविराम को कुछ और समय के लिए बढ़ाया जा सकता है, लेकिन सहमति नहीं बनने से युद्ध फिर शुरू हो गया। बता दें कि इजरायल और हमास के बीच 24 नवंबर को अस्थायी युद्धविराम लागू हुआ था।

इजरायली सेना ने सोशल मीडिया पोस्ट में हमास पर युद्धविराम की शर्तें तोड़ने का आरोप लगाया। सेना ने कहा, 'हमास ने परिचालन युद्धविराम का उल्लंघन किया और इजरायली क्षेत्र की ओर गोलीबारी की। (इसी कारण) सेना ने गाजा में आतंकवादी संगठन हमास के खिलाफ लड़ाई फिर से शुरू कर दी है।' बता दें कि 30 नवंबर को जेरूसलम में गोलीबारी में 4 इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी हमास ने ली थी।

AFP के मुताबिक, इजरायली बलों के युद्धक विमानों ने गाजा पट्टी में कई हवाई हमले किए हैं और तोपों की आवाज भी सुनाई दी है। गाजा के ऊपर इजरायली ड्रोन भी देखे गए हैं। इजरायल ने कहा है कि उसने गाजा की ओर से दागे गए एक रॉकेट को रोका है। युद्धविराम के बाद ये पहली बार है जब इजरायल ने हमास की ओर से रॉकेट दागे जाने की बात कही है।

इजरायल और हमास के बीच अस्थायी युद्धविराम 7 दिन तक जारी रहा। 7वें दिन हमास ने 8 इजरायली बंधकों और इजरायल ने 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया। युद्धविराम में हमास ने कुल 105 लोगों को रिहा किया, जिनमें इजरायल के 81, थाईलैंड के 23 और फिलिपींस का एक नागरिक शामिल है। इजरायल के मुताबिक, 137 लोग अभी भी हमास के कब्जे में हैं। इजरायल ने आगे किसी भी बातचीत के लिए सभी बंधकों की रिहाई की शर्त रखी थी।

7 अक्टूबर से चल रहे इजरायल-हमास युद्ध में अब तक 16,200 लोगों की मौत हो गई है। इसमें इजरायल के 1,200 और गाजा पट्टी के 15,000 लोग शामिल हैं। गाजा पट्टी में मारे गए लोगों में से 6,150 बच्चे और 4,000 महिलाएं हैं। 36,000 लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें 75 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं और बच्चे हैं। इजरायल की बमबारी में गाजा पट्टी की 65 प्रतिशत रिहाइशी इमारतें बर्बाद हो गई हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story