Begin typing your search above and press return to search.

Israel Bombs Lebanon: लेबनान में भारी तबाही. इजरायल ने हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों पर किया हमला, 182 की मौत, 700 से ज्यादा लोग घायल

Israel Bombs Lebanon: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष में इजरायल रक्षा बल (IDF) ने लेबनान में हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों पर जोरदार हमला किया है।

Israel Bombs Lebanon: लेबनान में भारी तबाही. इजरायल ने हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों पर किया हमला, 182 की मौत, 700 से ज्यादा लोग घायल
X
By Ragib Asim

Israel bombs Lebanon: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष में इजरायल रक्षा बल (IDF) ने लेबनान में हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों पर जोरदार हमला किया है। इन हमलों में अब तक 182 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हताहतों में बच्चे, महिलाएं और आपातकालीन कर्मचारी भी शामिल हैं।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायली हमलों के चलते मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। दक्षिणी लेबनान के गांवों और कस्बों में इजरायल की बमबारी जारी है, जिससे घायलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मंत्रालय ने इन हमलों को सीमा पार संघर्ष के एक वर्ष में सबसे घातक बताया है।

इजरायल रक्षा बल (IDF) ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी देते हुए कहा कि लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए गए हैं। IDF ने बताया कि जनरल स्टाफ के प्रमुख ने भूमिगत संचालन केंद्र से हमलों को मंजूरी दी है, जिसके बाद से हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं।

लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने इजरायली हमलों की निंदा करते हुए इसे विनाशकारी योजना करार दिया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और प्रभावशाली देशों से अपील की कि इजरायल के आक्रमण को रुकवाया जाए। मिकाती ने कहा कि इजरायली हमले का उद्देश्य लेबनान के गांवों और कस्बों को पूरी तरह से तबाह करना है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों के अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे सभी गैर-जरूरी सर्जरी रोक दें और इजरायली हमलों से घायल लोगों के इलाज पर ध्यान केंद्रित करें। इजरायल ने पहले ही लेबनान के नागरिकों से हिजबुल्लाह के ठिकानों से दूर जाने की अपील की थी।

इससे पहले हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर 100 से अधिक रॉकेट दागे थे, जिससे हाइफा शहर के पास 4 लोग घायल हो गए थे। हिजबुल्लाह के उपनेता नईम कासिम ने इस हमले के बाद खुली लड़ाई का ऐलान किया था। इजरायल ने इसके जवाब में दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया, जिसमें एक एयरबेस और सैन्य उत्पादन सुविधाएं ध्वस्त हो गईं।

इजरायल-हमास युद्ध में अब तक 40,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 15,000 से ज्यादा बच्चे शामिल हैं। गाजा में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है, जहां 80 प्रतिशत व्यावसायिक इमारतें, 88 प्रतिशत स्कूल और 267 धार्मिक स्थल पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story