Begin typing your search above and press return to search.

Iran-Israel Conflict Updates: ईरान का बड़ा फैसला, अगवा किये गए जहाज पर फंसे 17 भारतीयों से मिल सकेंगे अधिकारी

Iran-Israel Conflict Updates: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की अपील के बाद ईरान उसके द्वारा जब्त किए गए इजरायल संबंधित जहाज पर सवार भारतीय नागरिकों को राहत देने को तैयार हो गया है।

Iran-Israel Conflict Updates: ईरान का बड़ा फैसला, अगवा किये गए जहाज पर फंसे 17 भारतीयों से मिल सकेंगे अधिकारी
X
By Ragib Asim

Iran-Israel Conflict Updates: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की अपील के बाद ईरान उसके द्वारा जब्त किए गए इजरायल संबंधित जहाज पर सवार भारतीय नागरिकों को राहत देने को तैयार हो गया है। ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियान ने कहा कि वह जल्द ही भारतीय सरकारी अधिकारियों को MSC एरीज नामक जहाज पर सवार चालक दल के 17 भारतीय सदस्यों से मिलने की अनुमति देंगे। उन्होंने गाजा में युद्ध रोकने में भारत की मदद भी मांगी।

क्या है मामला?

इजरायल के साथ तनाव के बीच ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड के जवानों ने शनिवार (13 अप्रैल) को इजरायल से संबंधित मालवाहक जहाज MSC एरीज पर कब्जा कर लिया था। उन्होंने फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी को जोड़ने वाले होर्मुज जलडमरूमध्य से इस जहाज को कब्जे में लिया था। कमांडो हेलीकॉप्टर के जरिए जहाज पर उतरे थे, जिसका वीडियो भी सामने आया था। इस जहाज के चालक दल में 17 भारतीय हैं, जिन्हें लेकर जयशंकर ने अपील की थी।

ईरानी विदेश मंत्रालय ने मामले पर बयान जारी करते हुए कहा कि ईरानी विदेश मंत्री के साथ फोन पर बातचीत में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चालक दल के भारतीय सदस्यों की स्थिति पर चिंता व्यक्त की और ईरान की मदद मांगी। बयान के अनुसार, जवाब में ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार मामले पर नजर रखे हुए है और भारत सरकार के प्रतिनिधियों के चालक दल से मिलने का मौका जल्द प्रदान किया जाएगा।

ईरान ने की गाजा में युद्धविराम की मांग

जयशंकर के साथ बातचीत में ईरानी विदेश मंत्री ने (इलाके में) तनाव घटाने की जरूरत बताई और आत्मरक्षा के अपने देश के अधिकार का बचाव किया। उन्होंने भारत से गाजा में युद्ध और इजरायल के हमले रोकने में भूमिका निभाते रहने को भी कहा और युद्धविराम की मांग की। जयशंकर ने भी कहा कि तनाव घटाना सबसे जरूरी है और सभी पक्षों से संयम बनाकर रखना चाहिए। बता दें कि ईरान और इजरायल युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं।

इजरायली सेना ने 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमला किया था। इस हमले में दूतावास की एक इमारत पूरी तरह नष्ट हो गई थी और ईरान के 7 वरिष्ठ सैन्य अधिकारी मारे गए थे। इस हमले के बाद से ही ईरान और इजरायल में तनाव चरम पर है। हमले का जवाब देते हुए रविवार को ईरान ने इजरायल पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी थीं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story