Begin typing your search above and press return to search.

Hungarian President Katalin Novak: राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा: लोगों के गुस्से के बीच छोड़ना पड़ा प्रेसिडेंट का पद, जानिए क्या था मामला?

Hungarian President: अपना इस्तीफा बच्चों के यौन शोषण मामले में फंसे एक शख्स को माफी दिए जाने के बाद देश में हो रहे विरोध के चलते दिया है।

Hungarian President Katalin Novak: राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा: लोगों के गुस्से के बीच छोड़ना पड़ा प्रेसिडेंट का पद, जानिए क्या था मामला?
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Hungarian President Katalin Novak बुडापेस्ट। हंगरी राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा बच्चों के यौन शोषण मामले में फंसे एक शख्स को माफी दिए जाने के बाद देश में हो रहे विरोध के चलते दिया है। हंगरी की राष्ट्रपति कातालिन नोवाक ने बाल दुर्व्यवहार क्षमा घोटाले के बाद पद से इस्तीफा दे दिया है। नोवाक ने शनिवार को राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल एम1 पर कहा, "मैं आपको आखिरी बार राष्ट्रपति के रूप में संबोधित कर रही हूं, मैं गणतंत्र के राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा देती हूं।"

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, "मैं उन लोगों से माफी मांगती हूं, जिनको मैंने ठेस पहुंचाई है और उन सभी पीड़ितों से, जिन्होंने महसूस किया होगा कि मैं उनके साथ नहीं खड़ी हूं। मैं बच्चों और परिवारों की सुरक्षा के समर्थन में थी, हूं और रहूंगी।"

नोवाक ने अप्रैल 2023 में एक बाल गृह के पूर्व उप निदेशक एंड्रे के. को माफ़ कर दिया। स्थानीय समाचार साइट 444.एचयू द्वारा इस माफ़ी के बारे में खुलासा किया गया, इसके बाद शुक्रवार को बुडापेस्ट में उनके इस्तीफे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ।

नोवाक के इस्तीफे के तुरंत बाद, हंगरी के पूर्व न्याय मंत्री जुडिट वर्गा ने भी पद से इस्तीफा दे दिया। वर्गा ने अपने सोशल मीडिया पेज पर कहा, "मैं राष्ट्रपति के फैसले पर प्रतिहस्ताक्षर करने की राजनीतिक जिम्मेदारी लेती हूं। मैं सार्वजनिक जीवन से हट रही हूं, अपने संसदीय जनादेश से इस्तीफा दे रही हूं और यूरोपीय संसद की सूची के प्रमुख के रूप में पद छोड़ रही हूं।"

जब नोवाक ने विवादास्पद क्षमादान पर हस्ताक्षर किए तब वर्गा न्याय मंत्री थीं। सत्तारूढ़ फ़िडेज़ पार्टी के संसदीय समूह के प्रमुख मेट कोक्सिस ने उनके इस्तीफे पर अपने फेसबुक पेज पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, "कैटालिन नोवाक और जूडिट वर्गा ने एक जिम्मेदार निर्णय लिया है, जिसका हम सम्मान करते हैं।"

प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन ने गुरुवार को फेसबुक पर कहा कि उन्होंने नाबालिगों के खिलाफ किए गए अपराधों के अपराधियों को माफी देने से रोकने के लिए सरकार की ओर से एक संवैधानिक संशोधन प्रस्तुत किया है। 2022 में हंगेरियन संसद द्वारा पद के लिए निर्वाचित, नोवाक देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं और यह पद संभालने वाली सबसे कम उम्र की भी हैं।





Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story