Begin typing your search above and press return to search.

Hassan Nasrallah Killed: इजरायली सेना का दावा, हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह के कमांडर हसन नसरल्लाह को मारा, जानें पूरा मामला

Hassan Nasrallah Killed: इजरायली सेना ने घोषणा की है कि हिज़्बुल्लाह मुखिया हसन नसरल्लाह और दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी को कल रात हुए हवाई हमले मार गिराया है।

Hassan Nasrallah Killed: इजरायली सेना का दावा, हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह के कमांडर हसन नसरल्लाह को मारा, जानें पूरा मामला
X
By Ragib Asim

Hassan Nasrallah Killed: इजरायली सेना ने घोषणा की है कि हिज़्बुल्लाह मुखिया हसन नसरल्लाह और दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी को कल रात हुए हवाई हमले मार गिराया है। यह जानकारी इजरायली सेना ने एक हमले के बाद दी, जो उन्होंने बेरूत के दक्षिणी उपनगर में स्थित हिज़्बुल्लाह के मुख्यालय पर किया था। सेना के अनुसार, नसरल्लाह और अन्य शीर्ष अधिकारी हमले के समय मुख्यालय में मौजूद थे।

हिज़्बुल्लाह मुख्यालय पर हमला

27 सितंबर की रात को इजरायली वायुसेना ने बेरूत में हिज़्बुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाते हुए हमला किया। इस हमले में 9 लोगों की मौत हो गई और 90 से अधिक लोग घायल हो गए। हसन नसरल्लाह की बेटी की मौत की भी पहले पुष्टि हो चुकी थी, और अब नसरल्लाह की भी मौत की खबर आई है। हमले में पूरी इमारत नष्ट हो गई थी, जिससे नसरल्लाह की मौत की अटकलें पहले ही शुरू हो गई थीं।

इजरायली सेना की प्रतिक्रिया

इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने बताया कि यह हमला खुफिया जानकारी के आधार पर किया गया था। हमले के समय नसरल्लाह इजरायली नागरिकों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों की रणनीति बना रहा था। इजरायली सेना ने चेतावनी दी है कि जो भी इजरायल या उसके नागरिकों को धमकाने की कोशिश करेगा, उसे अंजाम भुगतना पड़ेगा।

हिज़्बुल्लाह की प्रतिक्रिया

फिलहाल, हिज़्बुल्लाह ने नसरल्लाह की मौत पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। संगठन की ओर से इस घटना पर प्रतिक्रिया का इंतजार है।

कौन है हसन नसरल्लाह?

हसन नसरल्लाह का जन्म 18 अगस्त, 1960 को बेरूत के एक शिया परिवार में हुआ था। 16 वर्ष की उम्र में वे धार्मिक शिक्षा के लिए इराक के नजफ गए थे और 1980 में वे हिज़्बुल्लाह में शामिल हुए। 1992 में हिज़्बुल्लाह के पूर्व नेता अब्बास अल-मसूवी की हत्या के बाद नसरल्लाह ने संगठन की कमान संभाली थी, और तब से हिज़्बुल्लाह के प्रमुख नेता थे।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story