Begin typing your search above and press return to search.

हमले से तबाही: 250 इजराइली मारे गए, 50 से ज्यादा बंधक; देश कर रहा युद्ध का सामना...

हमले से तबाही: 250 इजराइली मारे गए, 50 से ज्यादा बंधक; देश कर रहा युद्ध का सामना...
X
By Sandeep Kumar

यरूशलम। हमास के शनिवार सुबह शुरू हुए हमले में 250 से अधिक इजरायली मारे गए हैं और 700 से अधिक घायल हुए हैं। इसके अलावा, कथित तौर पर 50 से अधिक इजरायलियों को आतंकवादी समूह द्वारा बंधक बना लिया गया है।

हमास द्वारा जारी फुटेज में उसके सदस्यों ने शनिवार को गाजा पट्टी की सीमा पर एक सैन्य अड्डे पर हमले के दौरान कई इजरायली सैनिकों को पकड़ लिया।

'द टाइम्स ऑफ इज़राइल' की रिपोर्ट में बताया गया है कि गाजा स्थित आतंकवादी समूह ने सुबह इज़राइल पर एक अभूतपूर्व हमला किया, हजारों रॉकेट दागे, और जमीन, समुद्र तथा हवा के रास्‍ते से इजरायली समुदायों में बंदूकधारियों को भेजा। हमलों में कम से कम 250 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए।

इज़राइल द्वारा योम किप्पुर पर आश्चर्यजनक आक्रमण की 50वीं वर्षगांठ मनाने के एक दिन बाद यह हमला हुआ है। इसने इज़राइली सेना और सुरक्षा बलों को पूरी तरह से आश्चर्यचकित कर दिया।

इजरायली दैनिक ने स्‍थानीय लोगों के हवाले से कहा कि हमास के बंदूकधारियों ने कम से कम एक सैन्य अड्डे पर कब्जा कर लिया। वे इजरायल के सीमावर्ती इलाकों में लोगों को मार रहे थे और कब्जा कर रहे थे, जाहिर तौर पर इजरायली बलों की ओर से बहुत कम प्रतिरोध था।

ऑनलाइन प्रसारित अन्य क्लिपों में कथित तौर पर आतंकवादी समूह द्वारा इजरायली नागरिकों को बंधक बनाने की बात दिख रही है। अरबी मीडिया ने दावा किया कि 52 इजरायलियों को पकड़ लिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पकड़े गए लोगों में से कुछ मारे गए प्रतीत होते हैं।

हमले के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश "युद्ध का सामना कर रहा है"। उन्होंने "आतंकवादी समूह को अभूतपूर्व सबक" सिखाने की कसम खाई।

नेतन्याहू ने एक बयान में कहा, "इजरायल के नागरिकों, हम युद्ध का सामना कर रहे हैं। यह कोई ऑपरेशन नहीं है, (लड़ाई का) कोई दौर नहीं, यह युद्ध है। आज सुबह हमास ने इजराइल और उसके नागरिकों के खिलाफ एक जानलेवा हमला शुरू किया।"

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story