Begin typing your search above and press return to search.

Afghanistan Earthquake: भूकंप से तबाही झेल रहे अफगानिस्तान में आज फिर कांपी धरती, 6.1 रही तीव्रता

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में एक बार फिर से भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि बुधवार को अफगानिस्तान के उत्तर पश्चिमी इलाके में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

Afghanistan Earthquake: भूकंप से तबाही झेल रहे अफगानिस्तान में आज फिर कांपी धरती, 6.1 रही तीव्रता
X
By Ragib Asim

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में एक बार फिर से भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि बुधवार को अफगानिस्तान के उत्तर पश्चिमी इलाके में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (GFZ) ने बताया कि अफगानिस्तान के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में ईरान की सीमा के पास हेरात प्रांत में भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये भूकंप स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह 5.10 बजे आया.

जिसका केंद्र हेरात शहर से करीब 29 किमी दूर था. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था. बता दें कि हाल के दिनों में अफगानिस्तान में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दो दिन पहले भी यहां भयंकर भूकंप आया था. जिससे चार हजार से ज्यादा लोगों की जान गई थी और करीब 1300 लोग घायल हुए थे.

बता दें कि अफगानिस्तान में बीते शनिवार को भी भूकंप आया था. जिसमें 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. जबकि 1300 से अधिक लोग घायल हो गए. इस भूकंप में सैकड़ों घर धरासाई हो गए. खामा प्रेस ने तालिबान मंत्रालय के हवाले से बताया कि अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में आए भूकंप ने 4000 से अधिक लोगों की जान ले ली है और हजारों आवासीय घर नष्ट हो गए.

अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की है कि हेरात के 20 गांवों में 1,983 आवासीय घर नेस्तनाबूद हो गए. बता दें कि शनिवार को आए भूकंप की तीव्रता भी रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई थी. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, शनिवार को आए भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. इसके बाद 6.3, 5.9 और 5.5 तीव्रता के तीन भूकंप के झटके भी महसूस किए गए.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story