इंटरनेशनल फ्लाइट अभी और दिनों के लिए रह सकती है बंद… केंद्रीय मंत्री ने दिये संकेत…. देश में नए स्ट्रेन की पुष्टि के बाद चुनौतियां बढ़ी

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2020। ब्रिटेन से भारत लौटे छह लोगों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप (स्ट्रेन) पाया गया है. इस बीच विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को थोड़ा और बढ़ाना पड़ेगा.नागर विमानन मंत्रालय ने कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन) सामने आने के मद्देनजर 23 से 31 दिसम्बर तक ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली उड़ानों को स्थगित कर दिया था. अब 31 दिसंबर के बाद भी उड़ानें रद्द रह सकती है.

 

बता दें कि ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस का यह नया प्रकार तेजी से फैलता है और अत्यधिक संक्रामक है.नए साल के जश्न से पहले कोरोना के मोर्चे पर चिंता की खबर सामने आई है. भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कुल 6 केस मिले हैं. मंगलवार को भारत सरकार की ओर से इस बात की जानकारी दी गई. यूनाइटेड किंगडम से लौटे 6 लोगों में ये नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं. इनमें से तीन बेंगलुरु, 2 हैदराबाद और एक पुणे की लैब के जांचे गए सैंपल में नया स्ट्रेन पाया गया है.

यूके से लौट रहे लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग की गई थी, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है. जिसमें अलग-अलग लैब में टेस्ट किए गए सेक्शन के बारे में बताया गया.

कहां मिले हैं नये स्ट्रेन के लक्षण?
जानकारी के मुताबिक, 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से करीब 33 हजार लोग वापस आए. सभी को ट्रैक किया गया और उनका टेस्ट करवाया गया. इनमें से कुल 114 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले थे.

Spread the love