नायब तहसीलदार को कारण बताओं तथा पटवारी के विरूद्ध विभागीय जॉच के निर्देश.. कलेक्टर सारांश मित्तर बोले- धान खरीदी के कार्य पूरी ईमानदारी के साथ करें….

अम्बिकापुर,  26 नवम्बर 2019। कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कहा कि समर्थन मूल्य पर धार खरीदी शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्य है। उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी पूरी ईमानदारी के साथ करें। किसी भी स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर संबंधित अधिकारी कर्मचारी के विरूद्ध सीधे एफआरआई दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने बतौली तहसील अंतर्गत आने वाले पटवारी द्वारा धान के रकबे में हेर-फेर करने के मामले को गंभीरता से लेते हुए तहसीलदार बतौली को कारण बताओ सूचना जारी करने  एवं पटवारी विमल टोप्पो के विरूद्ध विभागीय जॉच की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी केन्द्रवार पटवारियों द्वारा तैयार किये गये सूची एवं ऑनलाईन एण्ट्री में कोई अंतर न हो, पटवारी द्वारा हस्ताक्षरित सूची में कोई भी लिपिकीय त्रुटि होने पर इसकी जवाबदारी पटवारी की होगी। उन्होंने कहा कि डाटा एण्ट्री आपरेटरों के कार्य पर भी पैनी नजर रखें और उन्हें स्पष्ट हिदायत दें कि डॉटा एण्ट्री में किसी प्रकार की गड़बड़ी करने या डबल एण्ट्री करने पर उनके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की जाएगी। कलेक्टर ने सहकारिता विभाग के नोडल अधिकारी को सभी धान खरीदी केन्द्रों में भ्रमण कर खरीदी की व्यवस्था एवं अन्य अवाश्यक सुविधाओं की जानकारी लेने के निर्देश दिये। इसके साथ ही अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को भी प्रतिदिन धान खरीदी केन्द्रों की रिपोर्ट देने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कहा कि किसानों को धान खरीदी केन्द्रों में कोई असुविधा न हो यह भी सुनिश्चित करें। अगले 1 दिसम्बर से धान खरीदी शुरू होगी इसलिए 27 एवं 28 नवम्बर से किसानों को धान बेचने हेतु टोकन देना शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों में अच्छी गुणवत्ता के बारदानों की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित करें
माईक्रो आब्जर्वर की होगी नियुक्ति- संवेदनशील धान खरीदी केन्द्रों की सूक्ष्म निगरानी के लिए माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त करने के निर्देश दिये गये। माईक्रो आब्जर्वर के लिए लोक निर्माण विभाग, आरईएस एवं जलसंसाधन विभाग के उप अभियंताओं की ड्यूटी लगाने कहा गया। माईक्रो आब्जर्वर खरीद केन्द्रों में खरीदी संबंधी गतिविधियों की  सूक्ष्म अवलोकन करेगें तथा प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला कार्यालय को प्रेषित करेगें। हर पन्द्रह दिन में माईक्रो आब्जर्वर के स्थान में परिर्वतन होगा।

सड़कों की पैच रिपेयरिंग दिसम्बर तक पूरा करें- कलेक्टर ने अम्बिकापुर-शिवनगर एवं अम्बिकापुर-सीतापुर राष्ट्रीय राजमार्गों में पैच रिपेयरिंग के कार्य दिसम्बर 2019 तक पूर्ण करने के निर्देश राष्ट्रीय राजमार्ग एवं लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंताओं को दिये। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग नवनिर्माण कार्य में भी प्रगति लाने कहा। उन्होंने  कहा कि नगर निगम क्षेत्र के सड़कों के  पैच रिपेयरिंग के लिए निविदा जारी हो गया हो तो पैच रिपेयरिंग कार्य शीघ्र प्रारंभ करें। इसके साथ जहॉ रिंगरोड से पहुॅच मार्ग जुड़ रहे हैं वहॉ पर गढ्ढे की भराई कर डामरीकरण करें।

संपत्ति विरूपण की कार्यवाही पर तेजी के निर्देश- कलेक्टर ने कहा कि नगरीय निकाय निर्वाचन 2019 के लिए राज्य सूचना आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही नगरीय निकाय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हा गई है। उन्होंने कहा कि सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों से प्रचार संबंधि होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर हटायें  एवं दिवाल लेखन पर पोताई करायें। इसके साथ ही कार्यालयों में रखे गये प्रचार सामग्रियों एवं राजनैतिक दल से संबंधित पोस्टर, बैनर, तस्वीर एवं कलैण्डर को समेटकर व्यवस्थित करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा, अपर कलेक्टर निर्मल तिग्गा, ए एल ध्रुव, संतनदेवी जांगड़े सहायक कलेक्टर अभिषेक शर्मा सहित अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.