Begin typing your search above and press return to search.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहली बार सेमीफाइनल में की एंट्री, खेल मंत्री ने दी बधाई

भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहली बार सेमीफाइनल में की एंट्री, खेल मंत्री ने दी बधाई
X
By NPG News

नईदिल्ली 2 अगस्त 2021. भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचा दिया है। दुनिया की नौवें नंबर की टीम ने क्वार्टर फाइनल में तीन बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। भारत की तरफ से इस अहम मुकाबले में एकमात्र गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में किया। कप्तान रानी रामपाल की अगुवाई में इस ऐतिहासिक जीत के बाद सोशल मीडिया पर टीम को जमकर बधाइयां मिल रही हैं। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पूर्व खेल मंत्री किरण रिजिजू ने टीम की तारीफ की है।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, हॉकी की हमारी दोनों ही टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है, उसके लिए दोनों टीमों को बधाई। पी वी सिंधु ने कांस्य पदक जीता और उससे पहले मीराबाई चानू ने पदक जीता व लवलीना ने शानदार प्रदर्शन किया। मुझे खुशी है कि भारत की बेटियों ने अब तक दो मेडल जीते हैं।’

भारत की टीम मैच की शुरुआत से ही कंगारू टीम पर हावी नजर आई और एक के बाद गोल के मौके बनाए। टीम की ओर से मुकाबले के 22वें मिनट में गुरजीत कौर के हाथों सफलता लगी। गुरजीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर मैच का पहला और एकमात्र गोल दागा। टीम इंडिया की गोलकीपर सविता ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलिया टीम के गोल करने के कई प्रयासों को विफल किया। भारतीय टीम मास्को ओलंपिक 1980 में चौथे स्थान पर रही थी लेकिन केवल छह टीमों ने हिस्सा लिया था और मैच राउंड रोबिन आधार पर खेले गये थे। भारतीय हॉकी टीम अपने पूल में साउथ अफ्रीका को आयरलैंड जैसी मजबूत टीमों को हराकर चौथे स्थान पर रही थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपने पूल में टॉप पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

पूर्व खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, ‘ आज भारत के लिए बहुत बड़ा दिन है। हमारी महिला और पुरुष हॉकी टीम का ओलंपिक सेमी​फाइनल में पहुंचना ही अपने आप में इतिहास रचना है।
Next Story