Begin typing your search above and press return to search.

भारतीय टीम ने ‘आजादी का तोहफा’, लॉर्ड्स के मैदान पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत

भारतीय टीम ने  ‘आजादी का तोहफा’, लॉर्ड्स के मैदान पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत
X
By NPG News

नईदिल्ली 17 अगस्त 2021. भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 151 रन से रौंदकर लॉर्ड्स पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 272 रन चाहिए थे, लेकिन मेजबान टीम 120 रन पर ही धराशायी हो गयी. भारत के टेस्ट इतिहास में दूसरी बार ऐसा हुआ, जब स्पिनरों ने एक भी विकेट नहीं लिये. पहली बार 1989/90 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में स्पिनरों ने एक भी विकेट नहीं लिये थे.

लॉर्ड्स में भारत की जीत में बुमराह और शमी की ऑलरांडर पारी ने बड़ी भूमिका निभायी. बुमराह और शमी ने 9वें विकेट के लिए नाबाद 89 रन की पारी खेली और भारत को चुनौतीपूर्ण बढ़त दिला दी. उसके बाद दोनों ने मिलकर 4 विकेट चटकाये.

दूसरे टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा. मोहम्मद सिराज ने दोनों पारियों में 4-4 विकेट चटकाये. सिराज ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के आखिरी दो बल्लेबाजों को एक ही ओवर में पवेलियन भेजा कर टीम इंडिया को जीत दिलाया. पहले बटलर को 25 रन पर आउट किया, फिर पांचवीं गेंद पर एंडरसन को शून्य पर बोल्ड कर दिया. सिराज के अलावा इशांत शर्मा ने दूसरे टेस्ट में कुल 5 विकेट चटकाये. बुमराह ने कुल 3 विकेट लिये. जबकि मोहम्मद शमी ने भी तीन विकेट चटकाये.

तेज गेंदबाजों की बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 151 रन से रौंदकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इसके साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 272 चाहिए थे, लेकिन मेजबान टीम 120 रन पर ऑल आउट हो गयी.

इंग्लैंड को 8वां झटका, भारत जीत से केवल दो विकेट दूरइंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 8वां झटका लगा है. बुमराह ने रॉबिंसन को 9 के स्कोर पर अपना तीसरा शिकार बनाया. भारत को लॉर्ड्स के मैदान पर ऐतिहासिक जीत के लिए केवल दो विकेट चाहिए. मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को दूसरी पारी में 7वां झटका दिया. सिराज ने मोइन अली को अपना पहला शिकार बनाया, फिर अगली गेंद पर सैम कुरेन को भी आउट कर दिया. भारत तीन से अब केवल तीन विकेट दूर है.

दूसरी पारी में पांच झटका लगने के बाद मोइन अली और बटलर ने इंग्लैंड की पारी को संभाल लिया है. अली इस समय 12 और बटलर 8 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. इंग्लैंड को दूसरी पारी में अपना पांचवां विकेट गवां दिया है, वो भी कप्तान जो रूट के रूप में. चाय के बाद बुमराह ने रूट को कोहली के हाथों कैच कराया. रूट 60 गेंदों में 5 चौके की मदद से 33 रन बनाये. इंग्लैंड का स्कोर इस समय 5 विकेट पर 67 रन है.

भारत ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया है. इशांत शर्मा ने अपने पहले ही ओवर में हसीब हमीद को अपना शिकार बनाया. शर्मा ने हमीद को 9 के स्कोर पर पगबाधा आउट किया. इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रन चाहिए. लॉर्ड्स टेस्ट में बुमराह और शमी ने अंग्रेजों पर कहर बरपाया है. पहले बल्लेबाजी में 9वें विकेट के लिए 89 रनों की नाबाद साझेदारी निभायी. अब गेंदबाजी में आतंक मचा रखा है. दूसरी पारी में इंग्लैंड को दो ओवर में दो झटका लगा है. पहले ही ओवर में बुमराह ने रोरी बर्न्स को शून्य पर आउट किया, उसके बाद शमी ने सिबली को खाता खोले बिना पवेलियन का रास्ता पकड़ा दिया. भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रन का लक्ष्य दिया है.

इंग्लैंड को दूसरी पारी में पहले ही ओवर में तगड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज बुमराह ने सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को अपना शिकार बनाया. बर्न्स अपना खाता भी नहीं खोल पाये. लॉर्ड‍्स टेस्ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है. खेल के पांचवें दिन टीम इंडिया ने 298 के स्कोर पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 272 रन का लक्ष्य रखा. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने नाबाद 56 रन बनाये. जबकि उनके साथ बुमराह 34 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत की ओर से बुमराह और शमी के बीच 9वें विकेट के लिए 120 गेंदों में कुल 89 रनों की साझेदारी बनी.

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को यहां लंच तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 286 रन बनाये. इस तरह से भारत की कुल बढ़त अब 259 रन की हो गयी है. भारत ने अपनी पहली पारी में 364 रन बनाये थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 391 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी. लंच के समय मोहम्मद शमी 52 और जसप्रीत बुमराह 30 रन पर खेल रहे थे.

Next Story