Begin typing your search above and press return to search.

भारत ने ओलंपिक में रचा इतिहास : वेटलिफ्टिंग में 21 साल बाद भारत को मिला मैडल…. वेटलिफ्टर मीरा ने जीता रजत… देखिये अभी तक भारत का टोक्यो ओलंपिक में हाल

भारत ने ओलंपिक में रचा इतिहास : वेटलिफ्टिंग में 21 साल बाद भारत को मिला मैडल…. वेटलिफ्टर मीरा ने जीता रजत… देखिये अभी तक भारत का टोक्यो ओलंपिक में हाल
X
By NPG News

नयी दिल्ली 2021। टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला पदक मिला है। भारत की स्टार वेटलिफ्टर मारीबाई चानू को सिल्वर मेडल मिला है। 21 साल के बाद भारत को भारोत्तोलन में मैडल मिला है। सबसे अच्छी बात ये है कि भारत को ये पदक ओलंपिक के दूसरे दिन ही मिला है। 49 किलो वर्ग में मीराबाई ने ये पदक हासिल किया है।

स्नैच के बाद मीराबाई चानू दूसरे नंबर पर थीं. इसके बाद क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में मीराबाई चानू 110 किग्रा उठाने में कामयाब रहीं. दूसरे प्रयास में मीराबाई चानू 115 किग्रा वजन उठाने में सफल रहीं. हालांकि वह तीसरे प्रयास में नाकाम रहीं और रजत पदक से संतुष्ट होना पड़ा.

चानू क्‍लीन एंड जर्क में अपनी पहली कोशिश में 110 किग्रा का वजन उठाने में सफल रही और फिलहाल दूसरे स्‍थान पर चल रही हैं। ये ऐतिहासिक क्षण है. यह पहली बार है, जब भारत ने ओलंपिक के पहले दिन पदक जीता. मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा में रजत पदक जीता. वह भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं.इससे पहले चानू ने 2021 में एशियाई चैंपियनशिप में कुल 213 किलोग्राम वजन उठाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

मेरठ के रहने वाले युवा शूटर सौरभ ने पहली सीरीज में 95, दूसरी सीरीज में 98, तीसरी में 98, चौथी में 100, पांचवीं में 98 और छठी सीरीज में 97 अंक हासिल अर्जित किए। सौरभ अब दोपहर 12 बजे होने वाले फाइनल राउंड में मेडल पर निशाना लगाएंगे। शूटिंग में अन्य निशानेबाजों ने निराश किया। इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल्स में जगह नहीं बना सकीं।

वहीं, भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने चीनी ताइपै की लिन चिया एन और तांग चिन चुन की जोड़ी को 5-3 से हराकर तोक्यो ओलंपिक की मिश्रित युगल टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। इंडिया टीवी के लाइव ब्लॉग के साथ बने रहे। इस ब्लॉग के जरिए हम आपको प्रत्येक खेल के लाइव अपडेट देते रहेंगे।

आपको बता देते हैं कि वेट लिफ्टिंग में एक एक एथलिट को स्नैच में 3 मौके मिलते हैं और क्लीन एंड जर्क में भी 3 मौके मिलते हैं. स्नैच में सबसे ज़्यादा वजन उठाने वाले एटेम्पट और क्लीन एंड जर्क में सबसे ज़्यादा वजन उठाने वाले एटेम्पट को जोड़ा जाता है. कुल स्कोर पर जीत और हार तय होती है.

Next Story