Begin typing your search above and press return to search.

बिजली संविदाकर्मियों के मानदेय में बढ़ोत्तरी, नियमितिकरण में भी मिलेगी प्राथमिकता….13 दिन से चली आ रही हड़ताल हुई खत्म

बिजली संविदाकर्मियों के मानदेय में बढ़ोत्तरी, नियमितिकरण में भी मिलेगी प्राथमिकता….13 दिन से चली आ रही हड़ताल हुई खत्म
X
By NPG News

रायपुर 22 अगस्त 2021। बिजली संविदाकर्मियों की हड़ताल खत्म हो गयी है। पिछले 13 दिनों से 2500 से ज्यादा संविदाकर्मी तीन सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल पर थे। स्टेट पावर कंपनी के चेयरमैन से कल देर शाम हुई वार्ता के बाद बिजलीकर्मियों ने हड़ताल वापस लेने का आज ऐलान किया। छत्तीसगढ़ बिजली संविदा कर्मचारी संघ के कोषाध्यक्ष अभिषेक वर्मा ने बताया कि चेयरमैन से हुई वार्ता के बाद हड़ताल को खत्म कर दिया गया है।

वार्ता में संविदाकर्मियों का मानदेय बढ़ाने, विज्ञापित पदों की संख्या बढ़ाकर नियमितिकरण में प्राथमिकता देने और अनुकंपा नियुक्ति के संदर्भ में आश्वासन दिया गया है। दरअसल 10 अगस्त से संविदा पर काम कर रहे बिजली विभाग के कर्मचारी हड़ताल पर चले गये थे। उनकी मुख्य मांगें मानदेय बढ़ाने के साथ-साथ अनुकंपा नियुक्ति और नियमितिकरण की थी।

वार्ता के बाद कोषाध्यक्ष अभिषेक वर्मा ने बताया कि चेयरमैन ने मानदेय बढ़ोत्तरी का निर्देश दे दिया है। सितंबर महीने से 8 हजार रुपये की जगह अब लाइनमैन को 13 हजार रुपये मानदेय मिलेगा। वहीं लाइनमैन के विज्ञापित पदों को 1500 से बढाकर 3 हजार किया जायेगा। दरअसल संविदाकर्मियों का कहना था कि अभी संविदा पर कुल 2500 कर्मचारी काम कर रहे हैं, लेकिन 1500 पदों को ही निकाला गया है, ऐसे में 1000 से ज्यादा कर्मचारी नियमितिकरण की प्रक्रिया में शामिल ही नहीं हो पायेंगे। चेयरमैन ने आश्वासन दिया है कि पदों की संख्या 3 हजार की जायेगी, ताकि सभी संविदाकर्मी नियमितिकरण की प्रक्रिया में प्राथमिकता से शामिल हो सकें।

हालांकि अभी भी करीब 200 से 300 कर्मचारी धरनास्थल पर ही डटे हुए हैं। वो वार्ता से संतुष्ट नहीं है। जो फिलहाल अनशन पर धरनास्थल पर बैठे हुए हैं, उनमें ज्यादातर अनुकंपा और मुआवजा प्रकरण वाले हैं। ऐसे में कई कर्मचारी ऐसे भी है जो वार्ता से असंतुष्ट होकर अभी भी आंदोलन जारी रखने की बात कह रहे हैं।

Next Story