Begin typing your search above and press return to search.

चुनावों के बीच इनकम टैक्‍स की छापेमारी: ठेकेदारों के यहां आयकर विभाग ने छापे में 75 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा, मिले 3.21 करोड़ रुपये नगदी

चुनावों के बीच इनकम टैक्‍स की छापेमारी: ठेकेदारों के यहां आयकर विभाग ने छापे में 75 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा, मिले 3.21 करोड़ रुपये नगदी
X
By NPG News

पटना 31 अक्टूबर 2020. आयकर विभाग की टीम ने बिहार विधानसभा चुनाव के बीच ठेकेदारों और कारोबारियों के ठिकानों पर छापे मारकर 75 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता लगाया है। सीबीडीटी के मुताबिक पटना, भागलपुर, हिलसा और कटिहार के चार प्रमुख ठेकेदारों के यहां बृहस्पतिवार को छापा मारा गया। इसके अलावा गया के कुछ पत्थर कारोबारियों के ठिकानों पर सर्वे (सिर्फ कारोबारी परिसरों में होने वाली तलाशी) मारे।

चारों कारोबारी समूहों के कर चोरी में लिप्त होने के साक्ष्य मिले हैं। सीबीडीटी के बयान के मुताबिक अब तक हुई जांच में 75 करोड़ रुपये की अघोषित आय सामने आई है। छापों के दौरान करीब 3.21 करोड़ रुपये की राशि जब्त भी की गई। जबकि 30 करोड़ रुपये के फिक्स्ड डिपॉजिट और 16 करोड़ की संपत्ति को निषेधात्मक आदेश के तहत रखा गया है। आयकर विभाग ने इस महीने कर चोरी के मामले में दो सरकारी ठेकेदारों, एक रेशम व्यापारी, एक खनन व्यवसायी, सहकारी बैंक के एक अध्यक्ष और उनसे जुड़े संस्थानों पर छापा मारा है।

आयकर टीम पटना में गणाधिपति कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, और नालंदा एंजीकॉन प्राइवेट लिमिटेड के मालिक के ठिकानों पर पहुंची थी। ये ठेकेदार जल- नल-योजना से जुड़े हैं। पटना के हनुमान नगर, पाटलिपुत्र कालोनी, फ्रेजर रोड स्थित इनके ठिकानों पर भी टीम गई थी। इसके अलावा, दीघा और हिलसा की फैक्ट्री की भी देर रात तक जांच की गई।

इसी तरह से भागलपुर में ललन कुमार एवं सुमन कुमार के ठिकाने पर छापेमारी की गई थी। दोनों भाई हैं और बड़ी टैक्स चोरी का इनपर आरोप है। छापेमारी में इनके यहां से 50 लाख रुपये नकद मिले। जानकारी मिली है कि इनके पास करोड़ों की बेनामी संपत्ति है। पूर्णिया में भी दो सरकारी ठीकेदारों के यहां छापेमारी की गई थी। इनके यहां से आभूषण, नकदी और संपत्ति के कागजात मिले थे।

गया के पत्थर और ईंट कारोबारियों के यहां भी 48 घंटे तक सर्वे चला। आयकर अधिकारियों ने गया और मानपुर में छह स्थानों पर बेनामी संपत्ति और टैक्स की जांच करने के लिए छापेमारी की। कारोबारियों के पास करोड़ों की बेनामी संपत्ति का पता चला है। सूत्रों के अनुसार मानपुर के गेरे में पत्थर कारोबार से जुड़े कारोबारी के यहां जांच की गई। इसके बाद दूसरी टीम ने विष्णुपद थाना क्षेत्र के पास बड़े कारोबारी के कार्यालय में छापेमारी की।

आयकर विभाग की तीसरी टीम ने कोतवाली थाना क्षेत्र के झीलगंज मोड़ पर ईंट कारोबारी के घर छापेमारी की। रामधनपुर में एक बड़े ठीकेदार के घर और कार्यालय में भी टीम ने दस्तक दी है। एक अधिकारी का कहना है कि इन छह स्थानों से मिले इनपुट, बेनामी संपत्ति, टैक्स की चोरी, बैंक खाता, एकाउंट सहित अन्य जानकारियों को डीजी को सौंपा जाएगा।

Next Story