“बैंक संगवारी तुमचो दुवार” का हुआ शुभारंभ…. “दंतेश्वरी माई मितान”  ने घर पहुंच कर योजना का दिया लाभ  

मुख्य सचिव ने की ‘दंतेश्वरी माई मितान’ की सराहना

कोरोना वारियर्स की तरह करेंगे काम  

दंतेवाड़ा 9 जून 2020। माँ कभी अपने बच्चों को दुःख या अभाव में नहीं देख सकती।बल्कि उसे दूर या कम करने के बारे में सोचती है। दंतेवाड़ा के आदिवासियों, निवासियों  के ऊपर भी दंतेश्वरी माई का आशीर्वाद है जो अब उनके घर दुखहर्ता बन कर आ रहीं है। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौर में “दंतेश्वरी माई मितान ” हितग्राहियों के घर  पहुंच कर “बैंक संगवारी तुमचो दुवार ” योजना के माध्यम से नगद भुगतान करेंगे। कलेक्टर दीपक सोनी की पहल से 1 जून 2020 को जिले के चितालंका और नकुलनार से इसकी शुरुआत हुई। गौरतलब है कि कलेक्टर सोनी ने पदग्रहण करते ही जिले में गरीबी उन्मूलन के लिये कार्य करना शुरू कर दिया है।उनका मुख्य लक्ष्य यहां के निवासियों के आर्थिक, सामाजिक, स्तर में सुधार कर उन्हें सक्षम बनाना है।

उनकी योजनान्तर्गत सामाजिक सुरक्षा योजना के पेंशन हितग्राहियों को अब पेंशन के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ना ही मनरेगा से मिलने वाले मजदूरी के लिए भटकना होगा। जिले के समाज कल्याण विभाग की योजनाओं के 18 हजार 995 पेंशनधारियों तथा एनआरएलएम के हितग्राहियों के लिए घर पहुंच बैंक सेवा शुरू की गई है। इस पहल से सबसे अधिक राहत बुजुर्ग, महिलाओं के अलावा दिव्यांगो को मिली है। वीएलई, बैंक बी.सी, बैंक सखी एवं लोक सेवा केंद्र  के जरिए यह सेवा शुरू की गई है । फिलहाल 70 लोगों को इससे जोड़ा गया है जो घर-घर जाकर पेंशन पहुंचा रहे हैं।

भविष्य में सभी पंचायतों में  हितग्राहियों को इस सेवा के जरिए घर पहुंचाकर पेंशन,मजदूरी भुगतान दी जाएगी। पहले इसके  लिए हितग्राहियों को बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे। जहां बैंक नहीं है वहां काफी दिक्कत होती थी। इस परेशानी को देखते हुए कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में ” बैंक संगवारी तुमचो दुवार” योजना की शुरुआत की गयी है। योजना के शुभारंभ में  प्रेमबती “दंतेश्वरी माई मितान “ने चितालंका ग्राम पंचायत की सोनई,मुरा, और मनोज पाण्डे के घर पहुंच कर विधवा पेंशन, वृद्धापेंशन और दिव्यांग पेंशन की राशि आहरण करके दिया।उसी प्रकार नकुलनार में सरिता नाग ने हितग्राही को पेंशन योजना का घर पहुंच कर लाभ दिया।  योजना के दौरान कोरोना सुरक्षा मानकों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन किया जा रहा है। हितग्राहियों का पहले हाथ धुलाकर, मशीन को सेनेटाइज कर फिर प्रयोग में लाया जा रहा है।

हाल ही में राज्य के मुख्य सचिव आरपी मण्डल ने भी अपने दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान इन मितानो के कार्यों को देखा और  सराहना की। उन्होंने अपने हाथों से कुंदन गुप्ता दंतेश्वरी माई मितान के माध्यम से आंवराभाटा, पटेलपारा के पार्वती और जितेंद्र  को पेंशन की राशि प्रदान की। उन्होंने इस बात की खुशी जाहिर की कि एक सप्ताह के अल्प समय मे ही अब तक कुल 4000 से अधिक हितग्राहियों को लगभग 15 लाख रुपये की राशि का घर पहुँच भुगतान किया जा चुका है।

Spread the love