Begin typing your search above and press return to search.

इस देश में कोरोना से हुई एक दिन में 864 मौत, कुल 9053 मरे, पॉजिटिव मरीजों की संख्या एक लाख पार

इस देश में कोरोना से हुई एक दिन में 864 मौत, कुल 9053 मरे, पॉजिटिव मरीजों की संख्या एक लाख पार
X
By NPG News

नईदिल्ली 1 अप्रैल 2020। विश्वभर में तबाही मचा रहे घातक कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत कई देशों में सख्ती से लॉकडाउन (बंद) लागू किया गया है जिसके कारण दुनिया की करीब आधी आबादी को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है।वहीँ भारत में 1611 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं और 47 लोगों की मौत हो चुकी है. मौत का यह आंकड़ा विश्व के कई देशों में तेजी से बढ़ रहा है। इटली में एक दिन में 837 लोग कोरोना के कारण मौत के मुंह में समा चुके हैं. कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट के लिए इस खबर पर बने रहें।

दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे 180 देशों में कोविड 19 से सबसे ज्यादा मौत वाले दूसरे नंबर के देश स्पेन में पिछले 24 घंटे में 864 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है जो कोरोना संकट में एक दिन में स्पेन में सबसे ज्यादा मौत है। स्पेन में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या एक लाख को पार कर गई है जबकि कुल मौत की संख्या 9053 हो चुकी है। मंगलवार तक स्पेन में 8189 मौत हुई थी जबकि पॉजिटिव केसों की संख्या 94417 थी। स्पेन में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1 लाख 2 हजार 136 हो चुकी है।

स्पेन में 14 मार्च से लॉकडाउन है लेकिन मरीजों और मौत के बढ़ते आंकड़ों से लगता नहीं है कि कोरोना वायरस का प्रकोप कम हो रहा है। स्पेन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि बीमारी अब स्टैबलाइजेशन फेज में घुस रही हो सकती है- मतलब ऐसी स्थिति जब मौत और नए मरीजों की संख्या हर रोज बहुत ज्यादा बढ़ना बंद हो जाए।

बढ़ती मौत के साथ ही पीएम पेड्रो सांचेज सरकार पर विपक्ष का हमला तीखा होता जा रहा है जो सरकार पर सही समय पर कड़े और जरूरी कदम ना उठाने का आरोप लगा रही है। वहीं सरकार कह रही है कि वो विश्व स्वास्थ्य संगठन और सरकारी विशेषज्ञों की सलाह पर काम कर रही है।

चीन से शुरू कोरोना के कहर का सबसे बड़ा शिकार यूरोपीय देश इटली बना है जहां अब तक 12 हजार से ज्यादा लोग मारे इस बीमारी से मर चुके हैं। मौत के मामले में स्पेन दूसरे नंबर पर है और उसके बाद अमेरिका है जहां अब तक 4000 से ज्यादा लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं।

अमेरिका के बाद फ्रांस है जहां साढ़े तीन हजार से ज्यादा लोग मर चुके हैं। चीन पांचवें नंबर पर है जहां 3300 से कुछ ज्यादा मौत की आधिकारिक पुष्टि की गई है। 500 से ज्यादा मौत वाले देशों में ईरान, यूनाइटेड किंगडम, नीदरलैंड, जर्मनी, बेल्जियम भी शामिल है। भारत में कोरोना के अब तक 1673 मामले सामने आए हैं जिसमें 133 ठीक हुए जबकि 38 की मौत हुई है।

बांग्लादेश में भी कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। अब तक बांग्लादेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 54 हो चुकी है, जिनमें से 6 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, कोरोना वायरस के बढ़े खतरे को देखते हुए बांग्लादेश ने लॉकडाउन 9 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में 42 हजार 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Next Story