Begin typing your search above and press return to search.

इन 26 देशों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं…..18 देशों में कोरोना के बावजूद एक भी नहीं हुई मौत … जानिये इन देशों ने कैसे किया करिश्मा

इन 26 देशों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं…..18 देशों में कोरोना के बावजूद एक भी नहीं हुई मौत … जानिये इन देशों ने कैसे किया करिश्मा
X
By NPG News

नयी दिल्ली 10 जून 2020। कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया संकट में है. भारत में भी कोरोना की रफ‍्तार अब बढ़ चुकी है. लगातार लोग COVID-19 की चपेट में आ रहे हैं. एक ओर कोरोना का खौफ और दूसरी ओर देश में लगाये गये लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है. हालांकि अब लॉकडाउन में बहुत हद तक छूट दे दी गयी है, जिससे बाजार में रौनक लौट चुकी है, लेकिन कोरोना के संक्रमण का खतरा अब अधिक बढ‍़ गया है.

इस बीच खबर आ रही है कि दुनिया के 26 देश ऐसे हैं जिसने कोरोना को हरा दिया है. वहां अब कोरोना के एक भी केस नहीं हैं. उन 26 देशों में सबसे पहले न्यूजीलैंड का नाम आ रहा है. इस देश ने कोरोना को सबसे पहले हराने का गौरव हासिल किया है.

न्यूजीलैंड के अलावा उन 26 देशों में आइले ऑफ मैन, फैरो आइलैंड, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, मोंटेनेग्रो, मकाओ, एरित्री, तिमोर-लेस्टे, न्यू कैलेडोनिया, अरूबा, फ्रेंच पॉलीनेशिया, ग्रीनलैंड, टर्क्स एंड काइकोज, वैटिकन सिटी, मॉन्टसेराट, लाओस, फिजी, सेंट किट्स एंड नेविस, फाल्कलैंड आइलैंड्स, सेशेल्स, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, कैरीबियन नीदरलैंड्स, पापुआ न्यू गिनी, अंग्विला, सेंट बार्थ और सेंट पियरे मिक्वेलॉन शामिल हैं.

इन 26 देशों में 18 देश ऐसे हैं जिनमें लोग कोरोना वायरस से संक्रमित तो हुए लेकिन किसी की मौत नहीं हुई. ये देश हैं- फैरो आइलैंड, फ्रेंच पॉलीनेशिया, मकाओ, एरित्री, तिमोर-लेस्टे, न्यू कैलेडोनिया, लाओस, फिजी, सेंट किट्स एंड नेविस, फाल्कलैंड आइलैंड्स, ग्रीनलैंड, वैटिकन सिटी, सेशेल्स, पापुआ न्यू गिनी, कैरीबियन नीदरलैंड्स, सेंट बार्थ, अंग्विला और सेंट पियरे मिक्वेलॉन.इन देशों के अलावा करीब पांच देश ऐसे हैं जहां सिर्फ एक एक्टिव केस हैं. वहीं, कुछ देश और हैं जहां पर 10 से कम एक्टिव केस हैं. ये देश भी बहुत जल्द खुद को कोरोना वायरस मुक्त घोषित कर सकते हैं.

न्यूजीलैंड ने ऐसे जीता कोरोना के खिलाफ जंग

न्यूजीलैंड कोरोना वायरस से पूरी तरह छुटकारा पा चुका है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि देश में संक्रमित आखिरी व्यक्ति स्वस्थ हो गया है. इस खबर के बाद पूरे देश में खुशी है और इसके साथ ही 50 लाख की आबादी वाला न्यूजीलैंड पहला ऐसा देश बना जाएगा जहां फिर से फुटबॉल स्टेडियम में प्रशंसकों का स्वागत होगा और भीड़भाड़ वाले कार्यक्रम आयोजित हो सकेंगे. देश में 17 दिन पहले कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला सामने आया था. फरवरी के बाद से सोमवार को पहली बार ऐसा मौका आया जब सभी मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं और अब देश में कोई भी संक्रमित नहीं है. देश में अब तक 300,000 जांच हो चुकी है.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि अंतिम मरीज के भी कोरोना वायरस संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद देश ने संक्रमण के प्रसार को रोक लिया है. उन्होंने कहा, हमें विश्वास है कि फिलहाल के लिए हमने न्यूजीलैंड में वायरस के प्रसार को खत्म कर दिया है. हालांकि, आगे भी इसके लिए प्रयास जारी रहेंगे. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से दोबारा मामले सामने आएंगे लेकिन यह विफलता की निशानी नहीं होगी. यह इस वायरस की वास्तविकता है. लेकिन हमें पूरी तैयारी रखनी है.

Next Story