नये साल में छत्तीसगढ़ पुलिस करेगी शिकायतों का ‘‘समाधान’’……पीड़ित वेबसाईट में कर सकेंगे शिकायत……1 जनवरी से ‘‘पब्लिक ग्रेवियेन्स रिड्रेसल सिस्टम’’ होगा शुरू

रायपुर 30 दिसम्बर 2020 । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप पीड़ितों को त्वरित न्याय दिलाने हेतु छत्तीसगढ़ पुलिस अभिनव पहल करने जा रही है। नये वर्ष के अवसर पर छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा ‘‘समाधान’’ (पब्लिक ग्रेवियेन्स रिड्रेसल सिस्टम) प्रारम्भ किया जा रहा है।
1 जनवरी 2021 से ऐसी शिकायतें जिन पर पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही है, उन्हें पीड़ित सीधे छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट में दर्ज करा सकेंगे। पीड़ित जिन्होंने पुलिसकर्मियों के विरूद्ध शिकायत की है लेकिन कोई कार्रवाई नही हुई है उन्हें भी वेबसाईट के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

नागरिक अपनी शिकायतें छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट cgpolice.gov.in के माध्यम से ‘‘समाधान’’ लिंक पर क्लिक करके दर्ज करा सकेंगे। लिंक पर क्लिक करते ही शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, मोबाईल नम्बर, थाने में दर्ज अपराध क्रमांक एवं शिकायत लिखनी होगी। इसके बाद पुलिस मुख्यालय में मौजूद ‘‘समाधान’’ सेल द्वारा तत्काल संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक को शिकायत भेज दी जायेगी। शिकायतों का निराकरण होने पर पीड़ित के मोबाईल में मैसेज द्वारा सूचित भी किया जायेगा। जिलों को शिकायतों का निराकरण निश्चित समय अवधि में करना होगा। जिलों में शिकायतों के निराकरण हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी जिम्मेवार होंगे।

पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया कि शिकायतों के शीघ्र निराकरण हेतु पुलिस मुख्यालय में समाधान सेल का गठन किया गया है। मेरे द्वारा भी समय-समय पर गंभीर एवं संवेदनशील शिकायतों पर सीधे शिकायतकर्ता से समस्या के संबंध में जानकारी ली जायेगी।

Spread the love