Begin typing your search above and press return to search.

म्युनिसिपल परफार्मेंस इंडेक्स में हमर बिलासपुर देश के टाॅप दस शहरों में, पूरे देश में सातवाँ स्थान

म्युनिसिपल परफार्मेंस इंडेक्स में हमर बिलासपुर देश के टाॅप दस शहरों में, पूरे देश में सातवाँ स्थान
X
By NPG News

बिलासपुर 4 मार्च 2021। म्युनिसिपल परफार्मेंस इंडेक्स में दस लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में बिलासपुर को देश भर में सातवाँ स्थान मिला है। केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय द्वारा पिछले साल फरवरी माह में किए गए सर्वे में कमाल दिखाते हुए नगर पालिक निगम बिलासपुर ने 114 शहरों के बीच अपना परचम लहराते हुए देश के टाॅप 10 में जगह बनाई हैं और सातवें स्थान पर काबिज हुई है। आज केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप पुरी ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के ज़रिए सर्वे के परिणामों की घोषणा की।
शहरों में नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के आंकलन एवं भविष्य के लिए कार्य योजना तैयार करने के उद्देश्य से केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश भर में सर्वे पिछले साल फरवरी माह में कराया गया था। जिसमें बिलासपुर भी शामिल था,सर्वे में नगरीय निकायों में गुणवत्तापूर्ण जीवन,आर्थिक क्षमता और शहरी व्यवस्थाओं की स्थिरता तथा नागरिकों का फीडबैक.इन बिंदुओं पर केंद्रीय टीम द्वारा सर्वेक्षण किया गया था, इन बिंदुओं के अंतर्गत गवर्नेंस, शिक्षा, स्वास्थ्य,स्वच्छता, सुरक्षा, आर्थिक स्थिति व रोजगार, आवासों की उपलब्धता, अबाधित विद्युत आपूर्ति, शहरी परिवहन, प्रदूषण में कमी,सड़क,हरियाली,जैसे तत्व शामिल है। इन सारे मापदंडों पर खरा उतरते हुए बिलासपुर ने यह उपलब्धि हासिल की है।

सेवा उपलब्ध कराने में देश भर में अव्वल

सर्वे के अंतर्गत नगरीय निकायों के अलग-अलग कार्य क्षेत्र के बिंदुओं को शामिल किया गया था जिसमें बिलासपुर नगरीय निकाय द्वारा आम नागरिकों को जो सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है उसे देशभर में सराहा गया है और रैंक में पहला स्थान दिया गया है। सेवा के उपलब्ध कराने के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए बिलासपुर ने 66 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं।

सिटीजन फीडबैक में 85 नंबर

सर्वे के अंतर्गत शहर के नागरिकों से लिए गए फीडबैक में सहभागिता के लिए बिलासपुर को 100 में से 85 नंबर मिला है तथा देशभर में सातवाँ रैंक प्राप्त हुआ है।

शहरवासियों को बधाई-महापौर

देश भर में सातवा स्थान मिलने पर महापौर रामशरण यादव ने शहरवासियों और निगम कर्मियों को बधाई देते हुए कहा की यह उपलब्धि सामूहिक प्रयास का नतीजा है,आमजन के सहयोग के बगैर संभव नहीं था। इस उपलब्धि से हमें भविष्य में और भी बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

टीम वर्क का नतीजा- कमिश्नर

म्युनिसिपल परफार्मेंस इंडेक्स में सातवाँ स्थान मिलने पर ननि आयुक्त श्री अजय त्रिपाठी ने निगम की टीम को बधाई देते हुए कहा की “यह उपलब्धि बेहतर टीम वर्क और जनता के सहयोग का परिणाम है,भविष्य में हम और भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करें, इसके लिए प्रयास जारी रखेंगे”।

Next Story