भारत के 50 प्रभावशाली लोगों की सूची में इस राज्य के मुख्यमंत्री, नीतीश और केजरीवाल सूची में है उनसे पीछे…जानिए

रांची 24 मई 2020। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बिहार के सीएम नीतीश कुमार और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से भी ज्यादा प्रभाव रखते हैं. 50 प्रभावशाली भारतीयों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां पहले स्थान पर हैं, वहीं हेमंत 12वें पायदान पर हैं. मैगजीन फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने वर्ष 2020 के सर्वे में अरविंद केजरीवाल को 13वें और नीतीश कुमार को 14वें स्थान पर रखा है। सर्वे में 12 हजार प्रबुद्धों की राय ली गई है.

फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्ट ने सर्वेक्षण के आधार पर वर्ष 2020 के 50 प्रभावशाली लोगों की जो सूची बनायी है, उसमें हेमंत सोरेन 12वें स्थान पर हैं. हेमंत के लिए यह बड़ी उपलब्धि इसलिए भी है कि नीतीश कुमार और केजरीवाल का नंबर उनके बाद आया है. नीतीश से आगे केजरीवाल इस सूची में 13वें स्थान पर हैं. नीतीश को 14वें नंबर पर रखा गया है

इस सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. इस लिस्ट में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी हेमंत सोरेन से पीछे हैं. सर्वे में राहुल को 21वां स्थान मिला है. इतना ही नहीं, भारत के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, रेल मंत्री पीयूष गोयल और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी हेमंत सोरेन ने पछाड़ दिया है.

और तो और, बाबा रामदेव को भी इस सूची में हेमंत सोरेन के बाद जगह मिली है. शीर्ष 10 शख्सीयतों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उद्योगपति रतन टाटा, मुकेश अंबानी, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शामिल हैं.

झारखंड के मुख्यमंत्री की इस उपलब्धि से यहां के लोगों के साथ-साथ अधिकारियों और झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं में जबर्दस्त उत्साह है. झामुमो कार्यकर्ताओं का कहना है कि अपने छोटे से कार्यकाल में लिये गये प्रभावशाली फैसले की वजह से श्री सोरेन को यह उपलब्धि हासिल हुई है. यह पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.