Begin typing your search above and press return to search.

शिक्षा में दंतेवाड़ा देश में तीसरे स्थान पर, बस्तर भी टॉप-5 में….. नीति आयोग की लिस्ट में देश के टाॅप 5 आकांक्षी जिलों में छत्तीसगढ़ के दो जिले शामिल….मुख्यमंत्री ने भी की तारीफ

शिक्षा में दंतेवाड़ा देश में तीसरे स्थान पर, बस्तर भी टॉप-5 में….. नीति आयोग की लिस्ट में देश के टाॅप 5 आकांक्षी जिलों में छत्तीसगढ़ के दो जिले शामिल….मुख्यमंत्री ने भी की तारीफ
X
By NPG News

रायपुर 3 मार्च 2021। शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यो में पूरे देश के टाॅप 5 आकांक्षी जिलों में छत्तीसगढ़ प्रदेश के दो जिलों ने अपना स्थान बनाया है। बस्तर संभाग के बस्तर व दंतेवाड़ा जिले को शिक्षा के लिए देश के टॉप 5 जिले में शामिल किया गया है। आज ही भारत सरकार के नीति आयोग ने शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यो के आधार पर देश के आकांक्षी जिलों की जनवरी 2021 की डेल्टा रेकिंग जारी की गई है। जिसमें छत्तीसगढ़ का दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा जिले ने तीसरा स्थान और बस्तर जिले ने चौथा स्थान बनाया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा और बस्तर जिलेवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है और कहा की है कि कभी विकास में पिछड़े माने जाने वाले ये जिले आज दूसरे जिलों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन रहे है। नीति आयोग ने देश के आंकाक्षी जिलो में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बेहतर कार्य करने टाॅप 5 जिलों की डेल्टा रेकिंग जारी करते हुए इन्हें बधाई दी है और कहा कि सामाजिक और आर्थिक समृद्धि में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

आपको बता दें कि बस्तर कलेक्टर रजत बंसल और दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी ने शिक्षा के क्षेत्र में कई अनूठी पहल की है। लिहाजा बच्चों का शिक्षा के प्रति जुड़ाव और रूझान दोनों बढ़ा है। कोरोना काल में भी शिक्षा के क्षेत्र में इन जिलों में हुई शानदार पहल की नीति आय़ोग ने भी तारीफ की है। शिक्षा के लिए नीति आयोग की लिस्ट में पहले स्थान पर मेघालय का रिभोई, महाराष्ट्र का नंदुरबार, तीसरे नंबर पर दंतेवाड़ा, चौथे नंबर पर बस्तर और पांचवे नंबर पर असम का बकसा जिला शामिल हैं।

Next Story