बलरामपुर ज़िला पंचायत में भाजपा की चली आंधी..चौदह में से बारह पर भाजपा क़ाबिज़.. केवल दो सीट जीत पाई कांग्रेस..

बलरामपुर,4 फ़रवरी 2020। उत्तर छत्तीसगढ़ के इस ईलाक से भाजपा के लिए खूशखबरी है और इस अंदाज में यह ख़ुशख़बरी है कि “ना भूतो ना भविष्यति”। 14 ज़िला पंचायत क्षेत्र वाले इस ईलाके में भाजपा की आंधी चली है और 14 में से तेरह सीटों पर भाजपा ने क़ब्ज़ा कर लिया है, बड़ी मुश्किल से दो सीट कांग्रेस हासिल कर पाई है।
बलरामपुर ज़िला पंचायत के क्षेत्र में तीन विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं और तीनों पर कांग्रेस का क़ब्ज़ा है। इनमें बलरामपुर रामानुगंज से बृहस्पति सिंह, प्रतापपुर से मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह और सामरी से चिंतामणि महराज। सामरी विधानसभा के राजपुर और बरियों ईलाके को छोड़ दें तो पूरे ईलाके से कांग्रेस का सफ़ाया हो गया है।
यह नतीजे भाजपा में सशक्त भुमिका की राह तलाश में जूटे कद्दावर आदिवासी नेता, अजजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम के लिए बेहद सकारात्मक हैं। लेकिन भाजपा के इस तूफ़ानी प्रदर्शन का श्रेय रामविचार नेताम को कितना मिलेगा और पार्टी के भीतर ही मौजूद उनके विरोधी उन्हें कितना श्रेय लेने देंगे यह प्रश्न है।रामविचार नेताम के लिए यह नतीजा इसलिए भी ख़ास है क्योंकि रामविचार की पत्नी श्रीमती पुष्पा नेताम और उनकी बिटिया कुमारी निशा नेताम ने भी जीत दर्ज की है। ज़िला पंचायत सदस्य के रुप में रामविचार की बिटिया ने सियासत में अधिकृत रुप से प्रवेश कर लिया है।

Spread the love