Begin typing your search above and press return to search.

कई राज्‍यों में आंधी, बारिश, ओलावृष्टि की आशंका… लू ने लोगों का जीना किया बेहाल, इन राज्यों में गर्मी से लोग परेशान…

कई राज्‍यों में आंधी, बारिश, ओलावृष्टि की आशंका…  लू ने लोगों का जीना किया बेहाल, इन राज्यों में गर्मी से लोग परेशान…
X
By NPG News

नईदिल्ली 31 मार्च 2021. देश में मौसम का रुख एक बार फिर बदलता नजर आ रहा है. कई राज्यों में तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है तो कहीं भारी बारिश, भूस्खलन व धूलभरी आंधी की चेतावनी जारी की गई है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह मौसम साफ रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि दिन में दिल्ली का आसमान साफ रहेगा और हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी.

भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि एक अप्रैल तक 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा बादल गरजने के साथ ही आसमान में बिजली भी चमकेगी। आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि मौसम में आए इस बदलाव से दक्षिण असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में कुछ स्थानों पर निचले इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ भी आ सकती है।देश में मौसम बहुत बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की दक्षिण-पूर्वी हवाओं के प्रभाव के तहत, 29 मार्च, 30 और 31 मार्च, 2021 को अधिकतम गतिविधि के साथ पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर गरज / हल्की बारिश के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 29 मार्च और 01 अप्रैल को अलग-थलग अलग-अलग स्‍थानों पर मौसम का बदला मिजाज देखा जा सकता है। 30 से 31 मार्च को भारी से भारी मात्रा में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। दक्षिण असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में आमतौर पर ऐसा मौसम नहीं रहता है लेकिन यहां भी मौसम में बदलाव देखा जा सकता है।

स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान और गुजरात में लू (हीटवेव) जारी रहेगा. वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी हीटवेव की स्थिति आ सकती है. राजस्थान और ओड़िशा में भी गर्म हवाओं ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है. राजस्थान के कुछ इलाकों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. यूपी में भी तपिश बढ़ती जा रही है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया. छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भी तेज धूप के साथ गर्म हवाओं ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है.मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

31 मार्च को दक्षिण बिहार में तेज धूप निकलेगी. इस दौरान 15-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी हवा बहने के आसार हैं. इधर प्रदेश में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है. उत्तर बिहार में भी गर्मी बढ़ने की आशंका है. इन मौसमी दशाओं के चलते अप्रैल में प्री मॉनसून की परिस्थितियां बनने की संभावना बन गयी है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले 48 घंटों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली सहित गंगा के मैदानी क्षेत्रों में अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम दिशा से तेज धूलभरी हवाएं चलेंगी. दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Next Story