Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना काल में रायपुर स्मार्ट सिटी बना देवदूत……इलाज, दवा और खाने की व्यवस्था के बाद घर-घर पहुंचा रहा है आक्सीजन……आक्सीजन ऑन व्हील सेवा के जरिये फ्री में लोगों को घर पर मिलेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

कोरोना काल में रायपुर स्मार्ट सिटी बना देवदूत……इलाज, दवा और खाने की व्यवस्था के बाद घर-घर पहुंचा रहा है आक्सीजन……आक्सीजन ऑन व्हील सेवा के जरिये फ्री में लोगों को घर पर मिलेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
X
By NPG News

रायपुर 13 मई 2021। कोरोना संकट में रायपुर स्मार्ट सिटी जरूरतमंदों के लिए संकटमोचक बनकर सामने आया है। फिर चाहे इलाज की व्यवस्था हो, खाने-पीने के इंतजाम की सुविधा हो या फिर दवाओं को घर-घर पहुंचाने का इंतजाम….रायपुर स्मार्ट सिटी ने लोगों को मुश्किल वक्त में फरिश्ते की तरह साथ दिया । अब इसी कड़ी में रायपुर स्मार्ट सिटी की तरफ से आक्सीजन ऑन व्हील सेवा की शुरूआत की है। इस सेवा के जरिये रायपुर स्मार्ट सिटी मरीजों को घरों पर निशुल्क आक्सीजन सुविधा की व्यवस्था करा रहा है। ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ सेवा के जरिए अब तक 54 लोगों तक सहायता पहुंचाई जा चुकी है।

महापौर एजाज ढेबर के मार्गदर्शन में संचालित इस सेवा से कोरोना के संभावित व संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन स्तर में कमी महसूस होने पर डाॅक्टर व पैरामेडिकल टीम मरीज के घर पर जाकर प्राथमिक स्वास्थ्य जांच कर जरूरत होने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर निंःशुल्क उपलब्ध करा रही है। इस सेवा के जरिए अब तक 235 व्यक्तियों को चिकित्सकीय परामर्श भी दिया गया है। इस सेवा के अंतर्गत डाॅक्टर कोरोना मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर जरूरी होने पर अस्पताल में भर्ती होने की सलाह भी देते हैं। यह सेवा सुबह 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक संचालित हो रही है।
रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने होम आईसोलेटेड मरीजों के घर पर लगाए गए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जियो टैगिंग कर होम आईसोलेशन के पोर्टल के लिंक https://hi.cgcovid19.in/concentratorMap पर इसके माॅनिटरिंग की व्यवस्था की है। मरीज के घर पर स्थापित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की वर्तमान भौगोलिक स्थिति की जानकारी इस पोर्टल पर दिखाई देती है।
‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ सेवा के द्वारा जरूरतमंद लोगों को तत्काल ऑक्सीजन सहायता उपलब्ध कराने कंट्रोल रूम स्थापित कर हेल्प लाइन नम्बर जारी किए गए हैं। मरीज या उनके परिजन हेल्पलाइन नं.- 8575333339 या कंट्रोल रूम के नं.- 0771-4055574 पर संपर्क कर ऑक्सीजन ऑन व्हील्स की सेवा प्राप्त कर रहे हैं। रायपुर सहित अन्य क्षेत्रों से भी इस सेवा के संबंध में लगातार जानकारी ली जा रही है। इस सेवा से जुड़े डाॅक्टर घर पर रह रहे मरीज व उनके परिवार की काउंसिलिंग कर मरीज के स्वास्थ्य के संबंध में सुझाव भी देते हैं। यह टीम अपने साथ कोरोना मेडिकल किट भी रखती है एवं होम आईसोलेटेड मरीजों के परिजनों को कोरोना प्रोटोकाल पालन व कोविड टीकाकरण की आवश्यकता भी समझाती है।

Next Story