अम्बिकापुर 16 अक्टूबर 2020। वाणिज्य, उद्योग  एवं वन  विभाग के प्रमुख सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिब मनोज कुमार पिंगुआ ने आज बनारस रोड स्थित टीसीपीसी परिसर में बिहान महिला समूह द्वारा संचालित मशाला निर्माण ईकाई तथा  बटन मशरूम उत्पादान इकाई का निरीक्षण किया । उन्होंने महिलाओं से मशाला  उत्पादन एवं मशरूम उत्पादन  के बारे में पूछ-ताछ कर जानकारी प्राप्त की। उन्हांने महिलाओं के द्वारा  कंपनी स्थापित कर इकाई संचालन की प्रशंसा की और महिला उद्यमिता की ओर बढ़ए कदम की सराहना की । श्री पिंगुआ ने कहा कि इन इकाइयों के संचालन से महिलाएं  स्वावलंबन की ओर बढ़ रही है और अन्य महिलाओं को प्रेरित भी कर रही है। श्री पिंगुआ ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इकाई के उत्पाद  के बिक्री के लिए  बेहतर  विपणन की व्यवस्था  करें ताकि महिलाओं को अच्छी आय प्राप्त हो सके ।
बताया गया कि टीसीपीसी परिसर में करीब 1 वर्ष से बिहान महिला किसान प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड की महिलाओं द्वारा धनिया, मिर्च एवं मशाले की पिसाई कर पैकिंग करती हैं। महिलाओं के द्वारा यहां आचार भी तैयार किया जा रहा है। अभी विपणन की बड़ी व्यवस्था नही हो पाई है। उत्पाद को परिसर में ही  बेचा जा रहा है। पॉलिथीन कचड़े को रोकने के लिए  मसाले के पैकिंग में इस्तेमाल पॉलिथीन को वापस करने पर  पॉलिथीन के प्रति पैक के दो रुपये कीमत दी जा रही है।  महिलाओ ने बताया कि बटन मशरूम उत्पादन से अब तक करीब 2 लाख 40 हजार  रुपये की आमदनी प्राप्त हुई है।
इस दौरान अपर कलेक्टर ए. एल. ध्रुव, एसडीएम अजय त्रिपाठी, उप संचालक कृषि के एस पैंकरा, बॉयोटेक लैब  प्रभारी डॉ प्रशांत मिश्रा, डीपीएम राहुल मिश्रा, नीरज नामदेव एसहित अन्य  अधिकारी उपस्थित थे।