Begin typing your search above and press return to search.

केंद्र सरकार का अहम फैसला: 10-12 दिनों में शुरू होगा बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल….

केंद्र सरकार का अहम फैसला: 10-12 दिनों में शुरू होगा बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल….
X
By NPG News

नईदिल्ली 18 मई 2021. नीति आयोग के सदस्य डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि देश में 10-12 दिन के अंदर दो से 18 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन का ट्राॅयल शुरू होगा. डीसीजीआई ने भारत बायोटैक के वैक्सीन के फेज 2 और 3 के ट्राॅयल को मंजूरी दे दी है. आशंका है कि कुछ महीनों के बाद देश में महामारी की तीसरी लहर आ सकती है, जिसमें सबसे ज्यादा बच्चों पर असर पड़ेगा। इसको देखते हुए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी दी थी।

नीति आयोग के मेंबर वीके पॉल ने बताया, ”डीसीजीआई ने कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे फेज के क्लीनिकल फेज के ट्रायल के लिए मंजूरी प्रदान की है। यह ट्रायल 2-18 साल की उम्र के बच्चों पर किया जाएगा। इस ट्रायल की शुरुआत आगामी 10-12 दिनों में हो जाएगी।” दरसअल, डीसीजीआई ने बीते गुरुवार को भारत बायोटेक को 2 से 18 साल की उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने के लिए कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के लिए ट्रायल की मंजूरी दे दी थी। विशेषज्ञ समिति ने इस ट्रायल की सिफारिश की थी। बताया जा रहा है कि यह परीक्षण दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स के साथ यह परीक्षण करेगा।

गौरतलब है कि 11 मई को ड्रग कंट्रोलर जेनरल आॅफ इंडिया ने कोवैक्सीन को क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति दे दी थी. डीसीजीआई ने सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आॅर्गनाइजेशन की सिफारिशों पर क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति दी .भारत बायोटेक ने पिछले साल ही 5-18 साल तक के बच्चों के वैक्सीन के लिए क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति मांगी थी। उस वक्त सेंट्रल ड्रग रेग्यूलेटर ने उनकी अर्जी को खारिज कर दिया था और यह कहा था कि वह पहले वयस्कों पर वैक्सीन के प्रभाव से संबंधित दस्तावेज पेश करे।

Next Story