Begin typing your search above and press return to search.

50 साल आयु हो गई है तो मिल सकती है मनचाही पोस्टिंग, दिल्ली पुलिस कमिश्नर की पुलिसकर्मियों के लिए अनूठी पहल

50 साल आयु हो गई है तो मिल सकती है मनचाही पोस्टिंग, दिल्ली पुलिस कमिश्नर की पुलिसकर्मियों के लिए अनूठी पहल
X
By NPG News

नई दिल्ली, 19 सितंबर 2021। दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने पुलिस कर्मियों के लिए अभिनव पहल करते हुए नई योजना शुरू की है। इसके तहत पुलिस कर्मियों की अगर आयु 50 या 50 साल से अधिक हो गई है तो वे चाहे तो आवेदन करके मनचाही पोस्टिंग ले सकते हैं। राकेश अस्थाना ने यह योजना खासकर उन पुलिस कर्मियों के लिए लाया है, जो ज्यादा आयु होने पर क़ड़ी ड्यूटी नहीं कर सकते।
इस योजना के अनुसार पुलिसकर्मी अपनी मर्जी की पांच पोस्टिंग बता सकता है। इससे कर्मचारियों को उनके घर के निकट तैनाती मिल सकती है। दूसरा वे कर्मी जो फील्ड में सही तरह से काम नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे में उन्हें मुख्यालय या दफ्तर वाली किसी दूसरी जगह पर भेजा जा सकता है। इस अनूठी योजना में सिपाही से लेकर उप निरीक्षक तक शामिल रहेंगे।
बता दें कि दिल्ली पुलिस की कुछ इकाइयां ऐसी हैं, जहां पर कर्मचारी को सख्त ड्यूटी देनी पड़ती है। अगर आयु ज्यादा है तो उसके लिए वह ड्यूटी करना मुश्किल भरा कार्य होता है। जैसे ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी काफी सख्त मानी जाती है। खासतौर पर उस वक्त जब वीवीआईपी रूट लगा हो या जलभराव और धरना प्रदर्शन के चलते जाम लग गया हो। थानों में भी कई बार लंबे समय तक ड्यूटी देनी पड़ती है। जिन कर्मियों की आयु पचास साल से अधिक हो जाती है
उनके लिए 10-12 घंटे की ड्यूटी देना आसान नहीं होता। देखने में आया है कि कुछ पुलिसकर्मी आयु के इस पड़ाव पर आते.आते कई बीमारियों की जकड़ में आ जाते हैं। उनके लिए सख्त ड्यूटी देना आसान नहीं होता। दूसरी जगह उनका तबादला होना भी आसान नहीं था। कई बार तबादला कराने में कथित भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं।
पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कुछ ही दिन पहले एक अन्य योजना भी शुरू की थी। उसमें कोई भी कर्मचारी जो किन्हीं विशेष परिस्थितियों के चलते अपना तबादला कराना चाहता है वह सीधे पुलिस आयुक्त से मिल सकता है। इससे पहले ऐसी कोई सुविधा नहीं थी। अब प्रत्येक शुक्रवार को पुलिस आयुक्त कर्मियों से मिलते हैं। मौके पर उनकी समस्या का निवारण कर दिया जाता है। इसी दौरान पुलिस आयुक्त अस्थाना को मालूम हुआ कि अधिक आयु वाले कर्मियों की एक कॉमन समस्या तबादले को लेकर है। उन्होंने यह भी पता लगाया कि इस तरह से तबादला कराने वालों में कौन से कर्मी शामिल हैं। इसके बाद उन्होंने दिल्ली पुलिस में सिपाही से लेकर उप निरीक्षक के पद पर कार्यरत कर्मियों के लिए नया प्रावधान लागू कर दिया है।
पुलिस मुख्यालय के अनुसारए मनचाही पोस्टिंग देने से पहले पुलिस कर्मियों से उसकी वजह पूछी जाएगी। वे फलां जगह पर पोस्टिंग क्यों चाहते हैं। इसके लिए पुलिसकर्मियों के मोबाइल फोन पर मैसेज भेजा जा रहा है। यह मैसेज ट्रायल के तौर पर है। इसमें पुलिस कर्मियों को नई पोस्टिंग की वजह बतानी होगी। इसके बाद पुलिसकर्मियों से पांच विकल्प मांगे जाएंगे। जहां पर वे अच्छी तरह से काम कर सकते हैं वहां पोस्टिंग मिल जाएगी। वे कर्मचारी जो अपने घर से ड्यूटी स्थल तक पहुंचने के लिए तीन, चार घंटे यातायात में फंसे रहते हैं उन्हें नए प्रावधानों से बड़ी राहत मिलेगी। इसका फायदा यह होगा कि वे अपना स्वास्थ्य ठीक रख सकेंगे। ड्यूटी भी अच्छी तरह से दे सकेंगे।

Next Story