Begin typing your search above and press return to search.

ICC ने कोरोना वायरस के बाद दोबारा क्रिकेट शुरू करने के लिए जारी की गाइडलाइन…

ICC ने कोरोना वायरस के बाद दोबारा क्रिकेट शुरू करने के लिए जारी की गाइडलाइन…
X
By NPG News

नईदिल्ली 23 मई 2020। घरेलू क्रिकेटर्स से लेकर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अभ्यास, यात्रा और खेल के दौरान दूसरे काम कर सकेंगे। आईसीसी ने अपनी इस गाइडलाइन को चार दौर में बांटा है। पहले दौर में खिलाड़ियों को अकेले ट्रेनिंग शुरू करनी है। इसके बाद दूसरे दौर में तीन खिलाड़ियों का समूह अभ्यास करेगा। तीसरे दौर में छोटे ग्रुप या टीम अपने कोच के साथ ट्रेनिंग कर सकेंगे। चौथे और आखिरी स्टेज में टीम अपने पूरे स्क्वॉड के साथ मैच खेल सकेंगी, लेकिन वहां भी सामाजिक दूरी यानी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा।

इसके साथ-साथ गाइडलाइंस में सभी क्रिकेट बोर्ड्स को जरूरी तौर पर स्वास्थ्य जांच, तापमान जांच और कोविड-19 परिक्षण के साथ-साथ मैच से पहले 14 दिन के पृथक अभ्यास शिविर की भी सिफारिश की है। चिकित्सा अधिकारी और जैव सुरक्षा अधिकारी की नियक्ति पर भी विचार करने कहा गया है, जो संबंधित देश द्वारा जारी सरकारी नियमों को लागू करने और ट्रेनिंग व प्रतियोगिता को फिर से शुरू करने के लिए जैव सुरक्षा योजना की जिम्मेदार ले।

पिछले 2 महीने से बंद क्रिकेट गतिविधियां कब से शुरू हो पाएंगी पूरी गाइडलाइंस में उसका कहीं जिक्र नहीं मिलता। ये गाइडलाइंस एक व्यावहारिक सुझावों के साथ रूपरेखा जरूर देती है, जिस पर चलकर ही सुरक्षा और बिना जोखिम के क्रिकेट दोबारा मैदान तक लौट सकता है। अनिल कुंबले की अगुवाई वाली एक क्रिकेट समिति पहले ही ICC के सामने गेंद पर थूक या लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की अनुशंसा कर चुकी है। बताते चलें कि दुनियाभर में फैल चुकी इस जानलेवा बीमारी ने अबतक 50 लाख लोगों को अपना शिकार बना लिया। वहीं भारत में यह आंकड़ा सवा लाख के पार जाने वाला है।

Next Story