टीम इंडिया पर ICC ने लगाया जुर्माना, चौथे टी-20 में एक गलती की वजह से कटी 40 फीसदी मैच फीस… कोहली ने मानी गलती

नईदिल्ली 2 फरवरी 2020। न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में धीमी ओवर गति से गेंदबाजी करने के लिए भारतीय टीम पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया. आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने विराट कोहली की टीम पर शुक्रवार को तय समय में दो ओवर पीछे रहने के बाद यह जुर्माना लगाया.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए चौथे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीत दर्ज कर सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। विराट की अगुवाई में टीम ने लगातार दूसरे सुपर ओवर में जीत के साथ सीरीज के शुरुआती चारों मुकाबले भी जीते।

हालांकि भारतीय टीम की एक गलती उनपर भारी पड़ गई है। टीम इंडिया पर चौथे टी-20 में मैच धीमी ओवर गति से गेंदबाजी के कारण आईसीसी ने जुर्माना लगाया है। क्रिस ब्रॉड की अध्यक्षता वाली मैच रेफरी के पैनल ने भारतीय टीम द्वारा तय समय सीमा में दो ओवर कम करने पर यह फैसला सुनाया है।

आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2.1 के अनुसार धीमी ओवर गति के कारण खिलाड़ियों की मैच फीस से प्रति ओवर 20 प्रतिशत की कटौती की जाती है।यही कारण है कि टीम द्वारा दो ओवर कम किए जाने की वजह से 40 प्रतिशत का जुर्माना लगाया गया है।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, ”भारतीय टीम ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आचार संहिता की धारा 2.22 का उल्लंघन किया है जो अंतरराष्ट्रीय मैच में धीमी ओवर गति से गेंदबाजी करने से संबंधित है। इसमें हर ओवर के लिए खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

टीम के कप्तान विराट कोहली ने गलती और सजा दोनों की मान लिया है, ऐसे में इस मामले में आगे कोई और सुनवाई नहीं होगी।

Spread the love