T20 विश्व कप 2020 के भविष्य का फैसला जुलाई में होगा, ICC का ऐलान

नईदिल्ली 26 जून 2020. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी को इस साल ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर फैसला लेना है। इससे पहले 10 जून को टी20 विश्व कप 2020 का भविष्य तय होना था, लेकिन इसे थोड़ा खिसका दिया। वहीं, जब गुरुवार को आइसीसी की बोर्ड मीटिंग हुई तो इस पर फैसला नहीं किया गया और सूत्रों ने जानकारी दी कि टी20 विश्व कप का भविष्य जुलाई के मध्य में तय होगा।

बता दें कि जुलाई के बीच में आइसीसी की वार्षिक बोर्ड बैठक होनी है। इसी बैठक में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर होने वाले टी20 विश्व कप पर फैसला होना है, क्योंकि कोरोना वायरस के कारण ये संभव नहीं है कि 16 टीमों वाले इस इवेंट को आयोजित किया जा सके। वहीं, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ भी आइसीसी के इस फैसले का इंतजार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आयोजन को लेकर कर रहा है।

ICC बोर्ड के सदस्यों ने इस महीने में दूसरी बार गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुलाकात की, लेकिन अक्टूबर-नवंबर के लिए निर्धारित T20 विश्व कप पर ज्यादा बात नहीं हुई, क्योंकि इस मीटिंग में केवल चेयरमैन के चुनाव के लिए चर्चा के लिए समय दिया गया था। एक सूत्र ने कहा, “आइसीसी अध्यक्ष की प्रक्रिया पर अच्छी चर्चा हुई और इसे अगले सप्ताह में अंतिम रूप दिया जा सकता है।”

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के चेयरमैन कॉलिन ग्रेव्स बीसीसीआइ के पूर्व चेयरमैन और आइसीसी के मौजूदा बॉस शशांक मनोहर की जगह लेने की रेस में सबसे आगे हैं। यदि बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली चुनाव लड़ सकते हैं तो उन्हें बोर्ड के संविधान के अनुसार कूलिंग-ऑफ अवधि के लिए मजबूर किया जा सकता है। बीसीसीआइ ने सुप्रीम कोर्ट में एक अर्जी दाखिल कर उस नियम में संशोधन करने की मांग की है, जिससे गांगुली पूरे तीन साल का कार्यकाल पूरा कर सकेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.