IAS राजेश खुल्लर वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशक बने… 1988 बैच के IAS भारत समेत इन देशों का करेंगे प्रतिनिधित्व

चंड़ीगढ़ 15 जुलाई 2020। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर अब विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक (ईडी) की जिम्मेदारी संभालेंगे। खुल्लर की नियुक्ति इस पद पर तीन साल के लिए हुई है। खुल्लर का रिटायरमेंट 31 अगस्त 2023 को है। लिहाजा खुल्लर विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के पद से ही रिटायर होंगे। खुल्लर विश्व बैंक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 1988 बैच के आइएएस अधिकारी राजेश खुल्लर का कार्यालय वाशिंगटन के डीसी में होगा।

राजेश खुल्लर हरियाणा और केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वर्तमान में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के अलावा एचएसआईआईडीसी के चेयरमैन का कार्यभार भी खुल्लर के पास है। केंद्र में वे फरवरी 2011 में प्रतिनियुक्ति पर गए थे। यहां संयुक्त सचिव के तौर पर इकॉनामिक अफेयर मिनिस्ट्री में सेवाएं दी।

नवंबर 2015 में उनकी हरियाणा में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में वापसी हुई। यहां भी उन्होंने सरकारी कामकाज के तौर पर केंद्र की योजनाओं को हरियाणा में आगे बढ़ाने का काम किया। प्रशासनिक सेवाओं के अलावा लेखन के क्षेत्र में भी खुल्लर ने काफी काम किया है।

Spread the love