Begin typing your search above and press return to search.

IAS ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ को मिली एक और महिला IAS …. मैरिज ग्राउंड पर हुआ स्टेट कैडर एक्सचेंज…. IAS पति रायगढ़ में हैं पोस्टेड, जानिये प्रतिष्ठा के बारे में

IAS ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ को मिली एक और महिला IAS …. मैरिज ग्राउंड पर हुआ स्टेट कैडर एक्सचेंज…. IAS पति रायगढ़ में हैं पोस्टेड, जानिये प्रतिष्ठा के बारे में
X
By NPG News

रायपुर 24 जून 2021। छत्तीसगढ़ को एक और महिला IAS मिलने जा रही है। आंध्र प्रदेश कैडर की IAS प्रतिष्ठा मेमगाई जल्द ही छत्तीसगढ़ में ज्वाइन करेगी। 2018 बैच की IAS प्रतिष्ठा को छत्तीसगढ़ आने के लिए रिलीव भी कर दिया है, माना जा रहा है कि दो-तीन दिनों में वो अपनी ज्वाइनिंग दे देगी। इससे पहले वो आंध्र प्रदेश कैडर की IAS थी, लेकिन मैरिज ग्राउंड पर उनका कैडर एक्सचेंज हुआ है।

दरअसल IAS प्रतिष्ठा मेमगाई की शादी 2018 बैच के ही छत्तीसगढ़ कैडर के अफसर संबित मिश्रा के साथ हुई है। संबित अभी रायगढ़ के धर्मजयगढ़ में एसडीएम हैं। IAS कैडर में ये नियम है कि अगर पति-पत्नी अलग-अलग कैडर में हैं, तो पत्नी का पति के कैडर में या पति का पत्नी के स्टेट कैडर में एक्सचेंज हो सकता है।

छत्तीसगढ़ में 6 IAS दंपत्ति

छत्तीसगढ़ में तीन IAS दपत्ति पहले से पोस्टेड हैं। जिनमें 1994 बैच के निधि छिब्बर और विकासशील अभी केंद्र में ही प्रतिनियुक्ति पर चल रहे हैं। वहीं 2002 बैच के आईएएस रोहित यादव और 2003 बैच की आईएएस रितु सेन भी अभी फिलहाल केंद्र में पोस्टेड है। 2004 बैच के अलरमेल मंगई डी और अन्बलगन पी छत्तीसगढ़ में ही अलग-अलग विभागों में पदस्थ हैं। गौरव द्विवेदी और मनिंदर कौर 1995 बैच के आईएएस हैं और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग विभागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं 2010 बैच की आईएएस रानू साहू अभी कोरबा कलेक्टर हैं, जबकि उनके पति जेपी मौर्य धमतरी कलेक्टर के बाद फिलहाल मंत्रालय में पोस्टेड हैं। चौथे दंपत्ति के रूप में संबित मिश्रा और प्रतिष्ठा मेमगाई छत्तीसगढ़ में सेवा देंगे।

कौन हैं प्रतिष्ठा

प्रतिष्ठा ममगाई 2018 बैच की आईएएस अफसर है। दिल्ली की रहने वाली प्रतिष्ठा ने अपने ही प्रयास में आईएएस क्लियर किया था। वो ऑल इंडिया रैंकिंग में टॉप 50 में थी । प्रतिष्ठा ने कुछ दिन पहले यूपीएससी के परीक्षार्थियों को टिप्स देते हुए बताया था कि उन्होंने 9वीं क्लास में ही आईएएस बनने का सपना देख लिया था। आईएएस बनने के लिए आपको लक्ष्य पहले ही निर्धारित करने होते हैं।

Next Story