IAS अवार्डः अन्य सेवाओं से आईएएस बनने के लिए अधिसूचना जारी, अप्लाई करने 8 जून लास्ट डेट, आदिम जाति संघ ने डेट बढ़ाने की मांग की

NPG.NEWS
रायपुर, 4 जून 2020। अन्य सेवा संवर्ग यानि एलाॅयड सर्विसेज से आईएएस के रिक्त एक पोस्ट के लिए सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस पद पर सलेक्शन के लिए विभागों को पत्र भेजकर 8 जून तक आवेदन मंगाया है। लेकिन, आदिम जाति सेवक संघ ने इसके डेट पर सवाल उठाते हुए सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव से लास्ट डेट बढ़ाने की मांग की है। संघ का आरोप है कि जानबूझकर कुछ विभागों ने आईएएस अवार्ड की जानकारी छुपाई है।
जीएडी सिकरेट्री ने 11 मई को सभी विभागों को लेटर भेज दिया था। लेकिन, बताते हैं कुछ विभागों ने अपने अधिकारियों को इस बारे में बताया ही नहीं। संघ का आरोप है कि आदिम जाति वर्ग के लोग अप्लाई न कर सकें, इसलिए ऐसा किया गया…इसमें साजिश की बू आ रही है। संघ ने आवेदन करने का लास्ट डेट एक महीने बढ़ाने की मांग की है। ताकि, सभी इच्छुक अधिकारी इसमें अप्लाई कर सकें। संघ ने इसके लिए जीएडी सिकरेट्री को लेटर भेेेजा है।
जीएडी ने गैर राज्य प्रशासनिक सेवा से आईएएस बनने के लिए जो मापदंड तय किया है, उसके मुताबिक आवेदन करने वाले डिप्टी कलेक्टर के समकक्ष पद पर लगातार आठ वर्ष सेवा पूरा कर लिया हो, आयु 56 वर्ष और विभागीय या अपराधिक तौर पर दंडित न हुआ हो।
ज्ञातव्य है, छत्तीसगढ़ में एलाॅयड सर्विसेज से आईएएस बनने के लिए तीन पद हैं। इनमें से एक आलोक अवस्थी रिटायर हो गए हैं। उन्हीं के खाली पद पर अन्य सेवा संवर्ग से आईएएस अवार्ड होना है। अवस्थी जनसंपर्क विभाग के अधिकारी थे। एलाॅयड सर्विसेज से वे आईएएस बने थे। अभी शारदा वर्मा और अनुराग पाण्डेय इस वर्ग से आईएएस हैं।
एलाॅयड सर्विसेज से छत्तीसगढ़ कैडर में अभी तक वर्तमान और पूर्व मिलाकर पांच अधिकारियों को आईएएस अवार्ड हो चुका है। इनमें से सुशील त्रिवेदी और आरएस विश्वकर्मा को मध्यप्रदेश के दौरान ही अवार्ड हो गया था। छत्तीसगढ़ बनने के बाद आलोक अवस्थी एलाॅयड सर्विसेज से पहले आईएएस थे।
एलाॅयड सर्विसेज से आईएएस अवार्ड करने के लिए राज्य सरकार डीओपीटी को नामों का पेनल भेजती है। डीओपीटी से रिकमांड होकर पेनल यूपीएससी जाता है। यूपीएससी से फिर इंटरव्यू बोर्ड गठित होता है। यूपीएससी चेयरमैन इसके बोर्ड के चेयरमैन हेाते हैं और डीओपीटी सिकरेट्री समेत कई अधिकारी इस बोर्ड के मेम्बर होते हैं।

Spread the love