कैसी है आपकी स्मार्ट सिटी ?….केंद्र सरकार पूछ रही है- स्मार्ट सिटी में मिल रही सुविधा और सहूलियत……24 सवालों का जवाब देकर आप दिला सकते हैं अपने निगम को रैंकिंग…. MD सौरव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में लोगों से सर्वे में शामिल होने की अपील की…

रायपुर 3 फरवरी 2020। अब आमलोगों के रिमार्क से तय होगा कि आपके स्मार्ट सिटी में सुविधाएं कैसी है ?…केंद्रीय आवासन एवं नगरीय विकास विभाग ने जीवन सुगमता सूचकांक के जरिये सुविधाओं का चार्ट तैयार करने जा रहा है। कुल 94 बिंदुओं पर जनता से लिये फिडबैक के आधार पर स्मार्ट सिटी का मूल्यांकन तो होगा ही नगर निगम के परफार्मेंस की रैंकिंग भी तय होगी। पिछले साल इस सर्वे में रायपुर स्मार्ट सिटी ने 7वां स्थान हासिल किया था।

स्मार्ट सिटी के एमडी सौरव कुमार ने मीडिया से बातचीत में बताया कि 2018 से इस तरह का सर्वेक्षण शुरू किया गया था। 1 फरवरी से सर्वे शुरू हो चुका है, जो इज आफ लिविंग इंडेक्स का चार्ट 29 फरवरी तक चलेगा। प्रेस कांफ्रेंस में स्मार्ट सिटी के जीएम टेक्निकल एसके सुंदरानी और जीएम कम्युनिकेशन आशीष मिश्रा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

ये हैं लिंक- यहां जाकर बतायें, आपका शहर कैसा है

https://eol2019.org/citizenfeedback

कुल 24 सवालों के जवाब सर्वे में लिये जायेंगे

सर्वे में 24 अलग-अलग सवाल होंगे, जिसमें सुरक्षा के साथ-साथ सफाई, पेयजल, बसाहट, बिजली आपूर्ति सहित अन्य सुविधाओं के बारे में लोगों से रिमार्क लिये जायेंगे। आनलाइन सर्वे में शहर में पर्यावरण की स्थिति, बिजली की आपूर्ति, हरियाली के उपाय, बैंकिंग सुविधा, ATM की स्थिति, मनोरंजन के साधन, बसाहट के लिए शहर की स्थिति , शहर में पेयजल की आपूर्ति, यातायात की सुगमता, आवास की स्थिति, सुरक्षा के उपाय, शहर में सुरक्षा के तकनीकी मानकों की स्थिति से जुड़े सवाल होंगे।

वहीं महिला सुरक्षा को लेकर शहर में व्यवस्था, एंबुलेंस की सुविधा, फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य व्यवस्था, स्कूलों की स्थिति, शिक्षा की गुणवत्ता, यातायात की सुगमता, शहर की लोकप्रियता, बच्चों की सुरक्षा के साथ-साथ आपके शहर में रहने-घूमने के खर्च को महंगा व सस्ता क्या आप मानते हैं, इसकी भी जानकारी देनी होगी।

इस फीडबैक के आधर पर केंद्र सरकार स्मार्ट सिटी की प्राथमिकताओं में बदलाव कर सकती है, साथ ही देश के अन्य शहरों की स्थिति में आपके शहर की क्या स्थिति है, उसके बारे में भी जानकारी इकट्ठा की जायेगी।

 

Spread the love