Begin typing your search above and press return to search.

VIDEO : “शराब की होम डिलीवरी करिए कॉल” आपको भी दिख रहा है ये पोस्ट.. तो सम्हलिए .. शातिराना साइबर क्राइम के मत होईए शिकार

VIDEO : “शराब की होम डिलीवरी करिए कॉल” आपको भी दिख रहा है ये पोस्ट.. तो सम्हलिए .. शातिराना साइबर क्राइम के मत होईए शिकार
X
By NPG News

रायपुर,15 अप्रैल 2020।फ़ेसबुक पर शहर वार स्पॉंसर पोस्ट वायरस हो रही है..जिसमें उस शहर के किसी मोहल्ले का नाम लिखा होता है। यह पोस्ट दावा करती है..यह सरकारी शराब दुकान है और घर पहुँच शराब उपलब्ध कराएगी। उसमें नंबर भी दर्ज होता है जिस पर कॉल करना होता है।
लॉकडॉउन में घर में मौजुद लोगों में जो शराब के शौक़ीन हैं, वे इस पोस्ट के आकर्षण से बचते नहीं है और लंबी रक़म गँवाते हैं।
दरअसल जबकि लोग नंबर डायल करते हैं तो ध्यान नहीं देते.. ये सारे नंबर जो कि इन स्पॉंसर फ़ेसबुक पोस्ट पर मौजुद हैं .. वे बाहरी प्रदेश के हैं।लेकिन सुरा सुंदरी से ईश्क कहाँ कुछ देखने देता है.. और यह बात ये सायबर छग बखूबी जानते हैं, और जैसे ही आप कॉल करते हैं वो तेज़ी से कहते हैं “बताईए कौन सा ब्रांड”
आप ब्रांड बताते हैं और उसी वक्त वो नंबर यह कहता है “घर का पता लिखवाइए.. और ऑनलाईन पेमेंट पहले करिए”
इसमें भी जिस ब्रांड का आपने नाम लिया उसकी बाज़ार क़ीमत से पाँच सौ रुपए ज़्यादा क़ीमत माँगी जाती है।शराब मिल जाएगी के फेर में आदमी ध्यान नहीं देता और पेमेंट कर देता है.. और बस खेल हो गया।
यह सायबर क्राईम है, जिसमें सरकार का नाम शामिल कर के अपराध की गंभीरता बढ़ा दी गई है। और ज़ाहिर है सरकार की प्राथमिकता कोविड 19 संक्रमण से बचाव है, और ठगे जाने वाले लोग झिझक में सामने नहीं आ रहे हैं.. पर ठगे जा रहे हैं।

हमारे साथी ने ऐसे ही एक नंबर पर बात की.. सुनिए क्या संवाद हुआ ..

Next Story