छुट्टियां : जनवरी महीने बैंक में रहेगी 14 दिन की छुट्टियां…. लेन-देन वाले ये तारीख जरूर याद रखें… जानिये कब-कब है छुट्टियां

नई दिल्ली 3 जनवरी 2021। अगर नए साल पर जनवरी के महीने में आपको बैंकों के जरूरी काम निपटाने हैं तो बैंकों की छुट्टियों के बारे में भी जानकारी रखनी बेहद जरूरी है. इस बार जनवरी के महीने में देश में अलग-अलग जगहों को मिलाकर कुल 14 दिन बैकों की छुट्टी रहने वाली है. ऐसे में अपने बैंकों के काम को समय रहते निपटाने में ही समझदारी रहेगी, वरना बैंकों की छुट्टी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

नए साल के मौके पर जनवरी के महीने में 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इनमें 1 जनवरी को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा पूरे देश में 3 जनवरी (रविवार), 9 जनवरी ( दूसरा शनिवार), 10 जनवरी (रविवार), 17 जनवरी (रविवार), 23 जनवरी (चौथा शनिवार), 24 जनवरी (रविवार), 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) और 31 जनवरी (रविवार) को बैंक बंद रहेंगे.

ये है क्षेत्रीय छुट्टियां

इसके अलावा कई जगह क्षेत्रीय त्योहारों के कारण भी जनवरी में बैंक की छुट्टी रहेगी. इसमें 2 जनवरी को नए साल के जश्न के लिए मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे. वहीं 14 जनवरी को मकर संक्रांति/पोंगल/माघ संक्रांति के मौके पर गुजरात, तमिलनाडु, सिक्किम और तेलंगाना में बैंकों की छुट्टी होगी. इसके बाद 15 जनवरी को तिरुवल्लुवर दिवस/माघ बिहू और टुसू पूजा के अवसर पर तमिलनाडु और असम में बैंक का अवकाश रहेगा.

इसके अलावा 16 जनवरी को मिजोरम में उझावर थिरुनल के मौके पर बैंकों की छुट्टी रहेगी. वहीं 23 जनवरी को त्रिपुरा में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. हालांकि 23 जनवरी को चौथा शनिवार भी रहेगा, इसलिए भी बैंक बंद ही रहता. इसके अलावा 25 जनवरी को मणिपुर में इमोइनु इरात्पा मनाया जाएगा, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे.

Spread the love