Begin typing your search above and press return to search.

अनुकंपा नियुक्ति पर हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला……बेटे का ही नहीं, विवाहित बेटी का भी अनुकंपा की नौकरी पर अधिकार… फैसले को लेकर ये कही बात

अनुकंपा नियुक्ति पर हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला……बेटे का ही नहीं, विवाहित बेटी का भी अनुकंपा की नौकरी पर अधिकार… फैसले को लेकर ये कही बात
X
By NPG News

लखनऊ 14 जनवरी2021। अनुकंपा नियुक्ति को लेकर हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। यूपी हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि अनुकंपा के आधार पर सरकारी सेवा में नियुक्ति के लिए एक बेटी को मृतक सरकारी कर्मचारी के परिवार का सदस्य माना जाएगा, भले ही उस बेटी की वैवाहिक स्थिति जो भी हो। जस्टिस जेजे मुनीर ने मंजुल श्रीवास्तव नाम की एक महिला द्वारा दायर रिट याचिका पर सुनवाई के बाद पांच जनवरी को यह आदेश पारित किया था. अदालत ने इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए ये आदेश दिया है.

मंजुल श्रीवास्तव ने प्रयागराज जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी के 25 जून, 2020 के आदेश को चुनौती दी थी जिसमें अधिकारी ने प्रदेश सरकार के 1974 के नियमों के तहत अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति के उसके दावे को इसलिए खारिज कर दिया था क्योंकि उसका विवाह हो चुका है.

अदालत ने कहा कि यदि एक शादीशुदा बेटा अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति के लिए पात्र है तो बेटी की उम्मीदवारी को उसके विवाहित होने के आधार पर खारिज करना भेदभावपूर्ण है. अदालत ने कहा कि इससे पूर्व, विमला श्रीवास्तव के मामले में यह व्यवस्था दी गई थी कि अनुकंपा के आधार पर नौकरी के लिए नियमों में ‘परिवार’ की परिभाषा से शादीशुदा बेटियों को बाहर रखना असंवैधानिक है और यह संविधान के अनुच्छेद 14 और 15 का उल्लंघन है.

इसलिए, भले ही राज्य सरकार ने आज की तारीख तक इस नियम में संशोधन नहीं किया है, तो भी इस नियम को एक विवाहित बेटी के दावे पर निर्णय के लिए विद्यमान प्रावधान नहीं समझा जा सकता.

Next Story