देश के सभी चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट घोषित…न्यूयॉर्क में बाघ को कोरोना होने के बाद लिया गया फैसला…

नईदिल्ली 6 अप्रैल 2020।कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर देशभर के चिड़ियाघरों में उच्च सतर्कता (हाई अलर्ट) बरतने के निर्देश दिए गए हैं। अमेरिका में न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने सोमवार को देश के सभी चिड़ियाघरों से हाई अलर्ट पर रहने और संदिग्ध मामलों में नमूने लेने के लिए कहा है।

सेंट्रल जियोग्राफिकल अथॉरिटी के सचिव एस. पी. यादव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में सभी को सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने जिक्र किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं ने न्यूयॉर्क स्थित ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ में कोरोनावायरस की पुष्टि की है।

यादव ने चिड़ियाघरों में सतर्कता बरतने के साथ ही कहा है कि अगर किसी जानवर का व्यवहार असामान्य दिखे तो उन पर सीसीटीवी कैमरा से चौबीसों घंटे निगरानी की जाए। इसके साथ ही उन्होंने पत्र में कहा है कि जानवरों की देखभाल करने वालों को बिना चिकित्सा उपकरणों के उनके आसपास जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यादव ने जानवरों को खाना परोसते समय भी उनसे उचित दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस इंसानों के लिए तो आफत बना ही हुआ था अब जानवर भी इसकी जपेट में आने लगे हैं. न्यू यॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक मलेशियाई बाघिन कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. अमेरिका में किसी जानवर में कोरोना संक्रमण का ये अबतक पहला है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.