Begin typing your search above and press return to search.

Yogaasana To Control Sugar Levels: शुगर को करना है कंट्रोल तो बेहद मददगार होगा इन योगासनों का नियमित अभ्यास, आज ही से कर दें शुरू...

Yogaasana To Control Sugar Levels: आप जानते हैं कि नियमित योगाभ्यास का शरीर, श्वास और मस्तिष्क तीनों पर पाॅज़िटिव असर पड़ता है और इस तरह समग्र स्वास्थ्य को फायदा होता है। योग से सभी अंगों की क्रियाशीलता बढ़ती है। फिर चाहे वह दिल हो, दिमाग हो या पैंक्रियाज़, जैसा कि आप जानते होंगे कि शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले इंसुलिन हॉर्मोन पैंक्रियाज से ही बनते हैं।

Yogaasana To Control Sugar Levels: शुगर को करना है कंट्रोल तो बेहद मददगार होगा इन योगासनों का नियमित अभ्यास, आज ही से कर दें शुरू...
X

Yoga

By Divya Singh

Yogaasana To Control Sugar Levels: डायबिटीज़ ऐसी बीमारी है जिसकी ज़द में आने के बाद राहत नहीं। फिलहाल जो स्थिति है, वह यह है कि डायबिटीज़ को सिर्फ़ कंट्रोल कर सकते हैं क्योर नहीं। अगर आप प्री डायबिटिक हैं और शुगर कंट्रोल करने को लेकर चिंतित है तो हम आपको बता दें कि कुछ योगासन इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं। ये कौन से आसन हैं और किस तरह से शुगर कंट्रोल करने में मददगार हैं, चलिए जानते हैं।

शुगर कंट्रोल और योगासन

जैसा कि आप जानते हैं कि नियमित योगाभ्यास का शरीर, श्वास और मस्तिष्क तीनों पर पाॅज़िटिव असर पड़ता है और इस तरह समग्र स्वास्थ्य को फायदा होता है। योग से सभी अंगों की क्रियाशीलता बढ़ती है। फिर चाहे वह दिल हो, दिमाग हो या पैंक्रियाज़, जैसा कि आप जानते होंगे कि शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले इंसुलिन हॉर्मोन पैंक्रियाज से ही बनते हैं। इसलिए नीचे बताए जा रहे योगासन आप अनुभवी प्रशिक्षक से सीखकर नियमित करें तो आपको काफी फायदा होगा।

मंडुकासन

शुगर कंट्रोल करने में मंडुकासन सबसे ज्यादा प्रभावी योगदान देता है। मंडुकासन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। ये आसन पैंक्रियाज़ की कार्यक्षमता में सुधार करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को मंडुकासन का अभ्यास ज़रूर करना चाहिए।

कपालभाति

डायबिटीज कंट्रोल करना हो तो कपालभाति प्राणायाम ज़रूर सीखें। यह आसन पैंक्रियाज़ को इंसुलिन जारी करने के लिए उत्तेजित करता है, जिससे डायबिटीज़ नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अर्ध मत्स्येंद्रासन

अर्ध मत्स्येंद्रासन भी आपको करना चाहिए। इस आसन से पेट सिकुड़ता है जिससे पैंक्रियाज़ को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। योग की शब्दावली में इस आसन से पेट के अंगों की मालिश होती है।

अनुलोम-विलोम

यह एक आसान आसन है जिसे बिगनर्स भी घर में ही सीख सकते हैं। यह आसन तनाव को कम करता है जिससे ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

धनुरासन

आप धनुरासन का अभ्यास करें। धनुरासन पैंक्रियाज को सक्रिय कर देता है जिससे इंसुलिन उत्पादन में मदद मिलती है। धनुरासन पैंक्रियाज़ के साथ पेट के सभी अंगों को मजबूत बनाने में मददगार है।

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन पेट के सभी अंगों को सक्रिय करता है इसलिये इसका भी सकारात्मक असर पैंक्रियाज पर पड़ता है।

मार्जरी आसन

प्री डायबिटिक हैं तो मार्जरी आसन का अभ्यास ज़रूर करें। यह पैंक्रियाज़ के कामकाज को ठीक रखने के साथ इंसुलिन हार्मोन के स्राव को प्रबंधित भी करता है।

विपरीतकरणी आसन

अगर आप डायबिटीज के अलावा ब्लड प्रेशर के भी मरीज हैं तो विपरीतकरणी आसन का अभ्यास आपके लिए उपयुक्त होगा। यह इन दोनों बीमारियों को नियंत्रित करने में मददगार है। तनाव को प्रबंधित कर यह बीपी और शुगर को घटाता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story