Begin typing your search above and press return to search.

World Milk Day (1 June) : रोज़ 200 एमएल दूध पीने से स्ट्रोक का जोखिम होगा 7 प्रतिशत कम, मिलेंगे ये ढेर सारे फायदे भी...

World Milk Day (1 June) : रोज़ 200 एमएल दूध पीने से स्ट्रोक का जोखिम होगा 7 प्रतिशत कम, मिलेंगे ये ढेर सारे फायदे भी...
X
By Gopal Rao

World Milk Day (1 June) : दूध के फायदे अनगिनत हैं।ये असल एनर्जी ड्रिंक तो है ही, स्ट्रोक से भी बचाता है। एक ग्लास दूध रोज़ पीने की आदत आपकी बाॅडी को अंदर से मज़बूत बनाती है, और अनेक संभावित समस्याओं से बचाती भी है। वर्ल्ड मिल्क डे 1 जून को मनाया जाता है। इसका मकसद है कि लोग दूध के फायदों को जानें और इसे पीने से आनाकानी न करें क्योंकि बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक, हर एक को इसकी ज़रूरत है। आइए जानते हैं दूध के फायदे।

ये हैं दूध के पोषक तत्व

दूध प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स आदि का एक बहुत अच्छा सोर्स है। साथ ही कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, शुगर्स, एसेंशियल माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स भी होते हैं।

अब जानते हैं दूध के फायदे

बोन्स होंगी मजबूत ये सीख घर की दादी-नानी से बचपन में ही मिल जाती है कि 'बेटा दूध पी लो। चिढ़ो मत। आज पिओगे, फायदा पूरी उम्र नज़र आएगा।' सच भी है। बच्चे आनाकानी करते रहते हैं और मम्मियां पीछे पड़ के दूध पिलवा के ही मानती हैं। इसका फायदा बढ़ते बच्चों को ज़रूर मिलता है क्योंकि कैल्शियम से भरपूर दूध उनकी बोन्स और मसल्स को मजबूत बनाता है। बढ़ती उम्र में भी ऑस्टियोपोरोसिस और उसके कारण होने वाले फ्रैक्चर से बचाव में भी मदद करता है। साथ ही इससे मांसपेशियां को हुई क्षति की मरम्मत भी होती है। कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व दांतों को भी स्वस्थ रख सकते हैं।

मिलती से डेली एक्टिविटीज़ के लिए एनर्जी

दिनभर एक्टिव रहने के लिए ज़रूरी है कि हमारे पास पर्याप्त एनर्जी हो। थकाहारा इंसान अपने डेली रुटीन के काम भी बेमन से और बमुश्किल निपटा पाता है। रात में रोजाना एक गिलास गर्म दूध पीने से अगले दिन एनर्जी बनी रहती है। प्रोटीन का पावरहाउस कहलाने वाला दूध हमें एनर्जेटिक रखता है।

दिल के लिए भी फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर दिल की सेहत के लिए बहुत बड़ा खतरा है। रोज़ाना दूध पीकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। दूध में ज़रूरी बायोएक्टिव के साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।पहले से ही जो लोग बीपी के पेशेंट हैं वे डाॅक्टर की सलाह लेकर लो फैट दूध लें तो बेहतर है। शोध में यह भी पाया गया है कि रोज़ाना 200 एमएल दूध पीने वाले लोगोंं में स्ट्रोक का जोखिम 7 प्रतिशत कम होता है।

बाॅडी रहती है फिट, वजन होता है नियंत्रित

दूध प्रोटीन का भी बहुत अच्छा सोर्स है। प्रोटीन वजन घटाने व नियंत्रित करने में मददगार होता है। साथ ही दूध में कैल्शियम होता है, इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होता है। जब मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, तो कैलोरी शीघ्रता से बर्न होती है। आपको बता दें कि दूध में पेप्टाइड होता है। एक गिलास दूध पीने से पेट भर जाता है, और अनहेल्दी ईटिंग से बचा जा सकता है। क्योंकि पेप्टाइड भूख से लड़ता है। आप सुबह, वर्क आउट के बाद या सोने से पहले एक ग्लास गुनगुना दूध पियेंगे तो आपको अपनी वेट लाॅस जर्नी में मदद मिलेगी।

ब्रेन भी रहता है स्वस्थ

दूध में पर्याप्त प्रोटीन होता है। प्रोटीन अमीनो एसिड से बनते हैं और हमारे ब्रेन के भी कई न्यूरोट्रांसमीटर भी अमीनो एसिड से ही बने होते हैं, जिनकी वजह से ब्रेन का कामकाज सुचारू रूप से चलता है। दूध से मिलने वाला प्रोटीन ब्रेन को अपना काम करने में मदद करता है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। साथ ही तनाव, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा जैसी समस्याओं से भी हमें निजात मिलती है।

डायबिटीज़ का खतरा होता है कम

आपको बता दें कि दूध का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो शुगर को कंट्रोल में रखता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम व पेप्टाइड्स शुगर लेवल को नियंत्रित रखते हैं। शोध में पाया गया है कि दूध के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है।

बाल भी रहते हैं स्वस्थ

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती देने में मदद करते हैं।

कब्ज की समस्या से मिलेगी निजात

कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए गर्म दूध बहुत अच्छा है। इससे मोशन क्लियर होता है और कब्ज़ के कारण दिन भर महसूस होने वाली तकलीफ़ और असहजता से मुक्ति मिलती है।

गले के लिए भी है फायदेमंद

अगर आपके गले में किसी तरह की कोई तकलीफ है, खराश है तो रात में हल्दी वाला गर्म दूध का सेवन करने से गले से संबंधित परेशानी दूर होती है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story