Begin typing your search above and press return to search.

World Hepatitis Day 2024: हेपेटाइटिस बीमारी बन सकती है मौत का कारण, वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे पर जाने इस साल की थीम, बीमारी के प्रकार, कारण और उपचार...

World Hepatitis Day 2024: हेपेटाइटिस दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की जान लेने वाली बीमारी है। वायरल इंफेक्शन, दूषित खानपान समेत कुछ अन्य कारणों से होने वाली इस बीमारी से शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग 'लिवर' प्रभावित होता है।

World Hepatitis Day 2024: हेपेटाइटिस बीमारी बन सकती है मौत का कारण, वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे पर जाने इस साल की थीम, बीमारी के प्रकार, कारण और उपचार...
X

World Hepatitis Day 2024

By Divya Singh

World Hepatitis Day 2024: हेपेटाइटिस दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की जान लेने वाली बीमारी है। वायरल इंफेक्शन, दूषित खानपान समेत कुछ अन्य कारणों से होने वाली इस बीमारी से शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग 'लिवर' प्रभावित होता है। उसमें सूजन आ जाती है। क्षतिग्रस्त लिवर अनेक समस्याओं और जान के संकट का भी कारण बनता है। हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 28 जुलाई को वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है। ताकि लोग लक्षणों को पहचानकर समय पर इलाज कराएं। इस साल की थीम इट्स टाइम टू एक्ट (Its time to act) रखी गई है।

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 28 जुलाई को ही क्यों?

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे वैज्ञानिक डॉ. बारूक सैम्युअल ब्लमबर्ग (Baruch Samuel Blumberg) के जन्मदिन '28 जुलाई' को मनाया जाता है। जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस की खोज, इसके टेस्ट और वैक्सीन का विकास किया था। डाॅ बारूक को नोबेल पुरस्कार भी प्राप्त हुआ था।

हेपेटाइटिस क्यों होता है?

लिवर हमारे शरीर के लिए बहुत से ज़रूरी काम करता है मसलन पोषक तत्वों को संसाधित करना, ब्लड को फ़िल्टर करना और संक्रमण से लड़ना, बाॅडी को डिटाॅक्स करना आदि। जब लीवर में सूजन या अन्य क्षति हो जाती है तो हमारे शरीर के लिए ज़रूरी कामों में बाधा पड़ती है। वायरल संक्रमण, दूषित खानपान, अत्यधिक शराब का सेवन, कुछ दवाएँ, प्रतिरक्षा कोशिकाओं का ही लिवर पर हमला आदि किसी भी कारण से हेपेटाइटिस हो सकता है। समय पर इलाज कराने पर हेपेटाइटिस जल्दी ठीक भी हो सकता है और कई बार लंबा भी खिंच सकता है। और कुछ जटिल मामलों में लिवर फेल्योर, सिरोसिस, लीवर कैंसर या यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

वायरस के आधार पर हेपेटाइटिस के प्रकार

हेपेटाइटिस ए– ये दूषित भोजन और पानी के सेवन कारण होता है । यह बच्चों को खासकर प्रभावित करने वाला प्रकार है।

हेपेटाइटिस बी और सी - इन दोनों प्रकार के हेपेटाइटिस के पीछे इन्फेक्टेड ब्लड के ट्रांसफ्यूज़न, सीमेन या दूसरे संक्रमित फ्लूइड कारण होते हैं।

हेपेटाइटिस डी- जो लोग पहले से एचबीवी (हेपेटाइटिस बी) वायरस के इन्फेक्टेड होते हैं वे ही इस वायरस से संक्रमित होते हैं।

हेपेटाइटिस ई- हेपेटाइटिस ई वायरस भी दूषित भोजन और पानी के कारण ज्यादा होता है।हेपेटाइटिस ई सभी उम्र के लोगो में होता है।

हेपेटाइटिस के लक्षण

० हेपेटाइटिस के सामान्य लक्षण ये हैं-

  • बुखार
  • मितली
  • उल्टी
  • भूख की कमी
  • अत्यंत कमजोरी
  • आँखों और पेशाब में पीलापन
  • पेट में दर्द
  • शरीर पर खुजली आदि

० स्थिति बिगड़ने पर ये लक्षण दिख सकते हैं-

  • खून की उल्टी
  • मल में खून या कालापन
  • भ्रमित महसूस करना आदि

० हेपेटाइटिस का उपचार

आपके लिवर रोग के कारण या वायरस के आधार पर डाॅक्टर आपका उपचार करेंगे। इसमें पेट का अल्ट्रासाउंड, ब्लड टेस्ट, लिवर फ़ंक्शन परीक्षण, कुछ मामलों में लिवर बायोप्सी आदि। हेपेटाइटिस बी से बचाव के लिए बच्चों को हेपेटाइटिस बी का टीका लगवाने की सलाह दी जाती है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story