Begin typing your search above and press return to search.

World Blood Donor Day 2024: महादान है रक्तदान, पाने वाले के साथ देने वाले के लिए भी हैं रक्तदान के अनेक फायदे, जानिए यहां...

World Blood Donor Day 2024 : कहते हैं रक्तदान महादान होता है यानि इससे बड़ा कोई दान नहीं, क्योंकि यह किसी की जान बचाता है। रक्तदान का महत्व बताने और ब्लड डोनर्स के प्रति आभार जताने के लिए हर साल 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है।

World Blood Donor Day 2024: महादान है रक्तदान, पाने वाले के साथ देने वाले के लिए भी हैं रक्तदान के अनेक फायदे, जानिए यहां...
X
By Divya Singh

World Blood Donor Day 2024: कहते हैं रक्तदान महादान होता है यानि इससे बड़ा कोई दान नहीं, क्योंकि यह किसी की जान बचाता है। रक्तदान का महत्व बताने और ब्लड डोनर्स के प्रति आभार जताने के लिए हर साल 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। साल 2005 में वर्ल्ड हेल्थ असेंबिली ने इस दिन को 'वर्ल्ड ब्लड डोनर डे' की तरह मनाने की घोषणा की थी। इस साल इस दिन को मनाने के बीस वर्ष पूरे हो रहे हैं। साल 2024 के लिए इस दिन की खास थीम है “20 years of celebrating giving: thank you blood donors!...”

सीवियर ब्लड लाॅस या किसी बीमारी के कारण जब हमारे किसी अपने को बाहरी ब्लड की सख्त और तुरंत ज़रूरत पड़ती है तभी हमें ब्लड डोनेशन की कीमत समझ आती है। फिर एक खास बात और आपको बताएं कि रक्तदान के फायदे डोनर के लिए भी हैं। इसका फायदा डोनर के समग्र स्वास्थ्य पर पड़ता है। वह कैसे? चलिए जानते हैं।

रकातदान के फायदे लिवर के लिए

ब्लड डोनर को मिलने वाला यह एक खास फायदा है कि अगर आपके शरीर में आयरन की अधिकता है तो रक्तदान करने से यह अतिरिक्त आयरन कम हो जाता है। शरीर में आयरन की अधिकता हेपेटाइटिस सी जैसी लिवर से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है। साथ ही रक्तदान से लिवर कैंसर का खतरा भी टलता है और लिवर डिटाॅक्स भी होता है।

दिल की बीमारियों का खतरा टलता है

ब्लड डोनेट करना आपके दिल के लिए भी फायदेमंद है। एक रिसर्च के अनुसार रक्तदान करने से ही हार्ट अटैक की संभावना 88 प्रतिशत तक कम हो जाती है। साथ ही दिल की अन्य बीमारियों का खतरा भी 33% तक कम हो जाता है। दरअसल खून में आयरन की अधिक मात्रा ब्लड वेसल्स को ब्लॉक कर देती हैं। जिसकी वजह से दिल को अपने कार्य में परेशानी होती है। आयरन कम होने से दिल की सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है। साथ ही अगर आपका हीमोग्लोबिन ज्यादा है तो आपका ब्लड ज़रूरत से ज्यादा गाढ़ा हो जाता है। ऐसे में ब्लड क्लाॅटिंग की संभावना भी बढ़ती है। ब्लड डोनेट करने से रक्त का गाढ़ापन कम होता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

ब्लड डोनेट करने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर होता है औेर आपके समग्र स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ता है। सभी अंगों तक पर्याप्त रक्त पहुंचता है जिससे उनकी कार्यप्रणाली बेहतर होती है।

फ्री हेल्थ चेकअप की सुविधा

ब्लड डोनेट करने से पहले आपकी सामान्य जांच फ्री में की जाती है। इस तरह से आपको भी अपने शरीर में पनपनी शुरू हो रही समस्याओं का पता चल सकता है जिनके बारे में शायद आपने पहले पता न किया हो। साथ ही कोई दिक्कत नज़र आने पर डाॅक्टर आपको खुद ही रक्तदान से रोक देते हैं।

मानसिक सुकून और संतुष्टि

स्वाभाविक रूप से किसी की जान बचाने या किसी के काम आने का अपना अलग ही सुकून है जो ब्लड डोनर को मिलता है। स्टडी में साफ निकल कर सामने आया है कि इस संतुष्टि से मन में चल रहा तनाव हल्का होता है और डिप्रेशन, एंग्जाइटी से भी राहत मिलती है।

कई तरह के कैंसर से बचाव

एक अन्य स्टडी के अनुसार रक्तदान करने से पेट, गले, फेफड़े और आंत का कैंसर होने की संभावना भी घटती है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story